Breaking News

फर्जी बिल लगाने वाले जाएंगे जेल, पात्र किसानों को दिलाउंगा एक-एक रुपए - मंत्री कमल पटेल कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों ने आत्महत्या की नौटंकी की है उन पर पहले से ही कई मामले दर्ज हैं।

फर्जी बिल लगाने वाले जाएंगे जेल, पात्र किसानों को दिलाउंगा एक-एक रुपए - मंत्री कमल पटेल


कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों ने आत्महत्या की नौटंकी की है उन पर पहले से ही कई मामले दर्ज हैं।

भोपाल - प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने फर्जी बिल लगाने वाले किसानों को खुली चेतावनी दी है, कि जांच के बाद ऐसे सभी लोगों को वो जेल भेजेंगे, वहीं पात्र किसानों का एक-एक रुपए वो दिलवाएंगे। कृषि मंत्री कल गुरुवार को उनके गृहजिले हरदा में खिरकिया तहसील की चौकड़ी सोसाइटी से फसल का भुगतान नहीं मिलने पर गुरुवार को 3 किसानों ने कीटनाशक दवा पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था। उन्हें हरदा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था देर शाम भोपाल रिफर किया गया है। इस मामले में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा, कि चौकड़ी सोसाइटी के तहत आने वाले सभी सही किसानों को एक-एक रुपये दिलाऊंगा, लेकिन जिन लोगों ने दबाव बनाकर फर्जी बिल बनवाएं हैं उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा, और जेल भेजा जाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों ने आत्महत्या की नौटंकी की है उन पर पहले से ही कई मामले दर्ज हैं। उनके द्वारा सरकार पर दबाव बनाकर फर्जी तरीके से रुपया पाने का प्रयास किया गया है, लेकिन सरकार इस तरह के लोगों के दबाव में नहीं आने वाली है।

◆ सभी पात्र किसानों को एक-एक रुपया दिलाऊंगा -

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि चौकड़ी सोसाइटी के अंतर्गत किसानों का करीब 42,000 का भुगतान बकाया था। पूर्व कैबिनेट मंत्री पीसी शर्मा के ग्राम के किसानों को उनकी सरकार के रहते यह राशि मिल नहीं पाई थी लेकिन उनके द्वारा मंत्री बनने के 15 दिनों के भीतर इस मामले की जांच कराकर किसानों को भुगतान कराया है। कृषि मंत्री ने पूर्व मंत्री पी.सी. शर्मा पर आरोप लगाया, कि उनके द्वारा खुद के गृह ग्राम के किसानों को अपनी सरकार के रहते एक साल में भी भुगतान नहीं दिला सके। उन्होंने कहा कि किसानों को भुगतान न मिलने के मामले में सोसाइटी दोषी नहीं थी, बल्कि पी.सी. शर्मा की ही गलती थी, जिसके चलते किसानों को भुगतान नहीं मिल पाया था, जिसकी जांच कर तत्काल उनका भुगतान कराया गया।

मंत्री कमल पटेल ने इस मामले में आगे कहा कि चौकड़ी सोसाइटी के प्रबंधक के द्वारा कुछ लोगों से 5% ब्याज पर रुपया उधार लिया गया था, उन्हीं लोगों के द्वारा दबाव बनाकर यहां पर फर्जी बिल बनवाए थे, लेकिन जांच के दौरान यह के स्टॉक और बिलों के मिलान में करीब 5 हजार क्विटल की गड़बड़ी मिली थी। मंत्री पटेल का दावा है कि जो भी पात्र किसान है वह उन्हें उनके द्वारा बेची गई फसल का एक एक रुपए दिलवाउंगा, लेकिन जिन लोगों ने फर्जी तरीके से बिना उपज बेचे फर्जी बिल बनवाएं है उन्हें जेल भेजा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं