Breaking News

सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो फीवर क्लीनिक में कराएं जांच

सर्दी, खांसी, बुखार  या सांस लेने में तकलीफ हो तो फीवर क्लीनिक में कराएं जांच

हरदा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. किशोर कुमार नागवंषी ने बताया कि कोरोनावायरस (कोविड-19) के अंतर्गत कोरोना के फैलाव को रोकने के लिये बुखार, सर्दी, जुखाम, खांसी, गले में खरास और सांस लेने में तकलीफ के उपचार एवं जांच हेतु जिले में 06 फीवर क्लीनिक संचालित किये जा रहे है। 

उक्त लक्षण वाले रोगियो की निःशुल्क जांच एवं उपचार और दवा के लिये समस्त फीवर क्लीनिक जिला अस्पताल हरदा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिमरनी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खिरकिया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हंडिया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहंटगाव में संचालित किये जा रहे है। यदि कोई व्यक्ति पाजीटिव आता है तो उसकी प्रथम जिम्मेवारी सबसे पहले संपर्क में आये हुये लोगो की सूची तत्काल स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम को उपलब्ध कराने की होनी चाहिए। पाजीटिव लोग अपने संपर्क में आये सभी परीचितों से फोन पर संपर्क कर नजदीकी फीवर क्लीनिक में जांच कराने के लिये समझाइस दें।

◆ लक्षण विहीन घर पर ही रह सकेंगे -

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जो लोग लक्षण विहीन है ओर होम आइसोलेशन में रहना चाहते है वह अपने ही घर में होम आइसोलेशन में रह सकते है। शासन के दिशा निर्देशानुसार उनके घरों में पृथक से श्यनकक्ष के साथ शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए।  होम आइसोलेशन में रहने वाले पाजीटिव मरीजों की निगरानी के लिये जिला स्तर पर कोविड-19 नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जिसमें सभी कोविड पाजीटिव मरीजो की वीडियो कालिंग के माध्यम से निगरानी की जावेगी। यदि स्वास्थ्य में सुधार नही हो रहा है और तकलीफ बढती जा रही है तो एंबुलेंस से मरीज को लाकर कोविड केयर सेंटर पर भर्ती किया जावेगा। 

◆ गंभीर रोगियों को ज्यादा सचेत रहने की जरूरत -

आई.तिग्गा जिला मीडिया अधिकारी ने बताया कि जिले के ऐसे नागरिक जो 60 वर्ष से उपर की आयु के पडाव में है ओर जो मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, किडनी रोग, टीव्ही, कैंसर, अस्थमा, जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है तथा गर्भस्थ महिलाए एवं बच्चें ये सभी कोरोना रोग से जल्दी प्रभावित हो सकते है। ऐसे सभी नागरिको से अनुरोध है कि कोरोना से अपना बचाव स्वयं करे सभी दिये गये निर्देशो का पालन करे। कोई भी लक्षण होने पर तत्काल अपने नजदीकी फीवर क्लीनिक पर जाकर कोरोना की जांच कराये।

◆ वायरस की बढ़ रही ताकत -

वर्तमान में वायरस की शक्ति बढ रही है। यह विगत चार-पांच महिनों में हुये संक्रमण के अध्यन से मालूम पडा है। आगे आने वाले समय में रोगियों की संख्या और अधिक बढेगी। नए रोगियों में ज्यादा गंभीर लक्षण देखने को मिलेगे। वायरस की शक्ति बढने के कारण यह सीधे फेफडों को प्रभावित करेगा। इन दिनों में शहर एवं जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढोत्तरी हो रही है।

◆ संक्रमित हैं या नहीं खुद कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करें -

के.के.राजोरिया जिला आईईसी सलाहकार ने बताया कि वर्तमान में आम लोगो के लिये यह समझना मुश्किल हो गया है कि वह संक्रमित है या नही। ऐसे में अब आम लोगो को अपनी कांटेक्ट ट्रेसिंग खुद ही करना बेहद जरूरी हो गया है। सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सहित कोरोना के अन्य लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने नजदीकी फीवर क्लीनक पहुचें और जांच कराये एवं चिकित्सक के परामर्श से ही इलाज कराये। साथ ही पूरी सर्तकता एवं सावधानी रखें। स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये मास्क शोसल डिस्टेसिंग का पालन व सेनेटाइजर का उपयोग करना अब बेहद जरूरी है।◆  भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें - सार्वजनिक स्थानों पर या भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से बचें। शासकीय अथवा निजी क्षेत्र के समस्त संस्थान जहां लोगों का आवागमन अधिक हो जैसे अस्पताल, बैंक, सब्जी मण्डी, पार्क आदि वहां पर भी नियमित रूप से रोकथाम के उपाय एवं व्यक्तियों के बीच 01 मीटर की सामाजिक दूरी बनाये रखने का प्रयास किया जावे।

कोई टिप्पणी नहीं