Breaking News

शिक्षक की अनूठी पहल - हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत सड़क पर क्लास लगा कर विद्यार्थियों को करा रहे पढ़ाई मोपेड के ऊपर कसा ब्लैक बोर्ड जिस मोहल्ले में गए वहीं पर शुरू हो जाती है पढ़ाई

शिक्षक की अनूठी पहल -

हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत सड़क पर क्लास लगा कर विद्यार्थियों को करा रहे पढ़ाई


मोपेड के ऊपर कसा ब्लैक बोर्ड जिस मोहल्ले में गए वहीं पर शुरू हो जाती है पढ़ाई

कोरोना महामारी के चलते हमारा घर हमारा विद्यालय मैं पालक घरों में नहीं लगाने दे रहे क्लास तो शिक्षक ने मोपेड पर कसा ब्लैक बोर्ड सड़क पर बैठा कर शुरू कर दी पढ़ाई । बच्चों ने भी उत्साह दिखाते हुए सड़क पर ही अपने अपने घरों से दरी लाकर बैठकर पढ़ाई शुरू कर दी। हरदा जिले के टिमरनी ब्लाक अंतर्गत ग्राम सोडलपुर के वार्ड में शासकीय स्कूलों के द्वारा हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत घर घर जाकर पढ़ाई कराई जा रही है । 

जिले भर में फैल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के चलते अब पालक घरों में क्लासे नहीं लगाने दे रहे हैं। जिसका मुख्य कारण विकासखंड के  कई शिक्षक टिमरनी हरदा से गांव में पढ़ाने जाते हैं, जिससे ग्रामीणों को आप चिंता होने लगी है कि कोरोना लगातार जिले में बढ़ रहा है । ऐसे में  सावधानी के चलते  वह अब घरों में  क्लासे नहीं लगाने दे रहे हैं। 

जिससे शिक्षक ने अनूठी पहल कर विद्यार्थियों को पढ़ाई से वंचित नहीं रहने देने के चलते अपनी मोपेड पर ब्लैक बोर्ड कस लिया है और घरों की जगह अब सड़कों पर  मोहल्ले के बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जा रहा है जिससे विद्यार्थी का कोर्स पूरा हो सके और शिक्षा विभाग शासन के द्वारा चलाई जा रही मंशा पूरी हो सके। ग्राम के माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक ओमप्रकाश कुर्मी के द्वारा यह कार्य शुरू किया गया है शनिवार को जब ग्राम के वार्डों में शिक्षकों को पढ़ाने नहीं दिया तो उन्होंने ब्लैक बोर्ड  को गाड़ी पर ही कस लिया और पढ़ाई शुरू करा दी है ।

कोरोना संकट के कारण सरकारी  शालाए बंद है इसी के चलते बालक प्राथमिक माध्यमिक शाला में लगभग 100 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं, जो सभी इसी गांव के हैं इनकी पढ़ाई को लेकर यह अभियान शुरू किया गया है।

- सन्दीप अग्रवाल की रिपोर्ट ✍️

कोई टिप्पणी नहीं