Breaking News

कोरोना का खौफ - अफसरों को चुनावी ट्रेनिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग से जिलों में भी ऐसा ही सिस्टम होगा लागू

कोरोना का खौफ -          अफसरों को चुनावी ट्रेनिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग से

जिलों में भी ऐसा ही सिस्टम होगा लागू

भोपाल - प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए कभी भी तारीखों का एलान हो सकता है लेकिन कोरोना के खौफ ने अफसरशाही को परेशान कर रखा है। इसे देखते हुए चुनावी ट्रेनिंग जिलों से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दिए जाने का फैसला लिया गया है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने यह ट्रेनिंग आज औऱ कल देने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश में विधानसभा की 27 रिक्त सीटों के लिये भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा उप-चुनाव कराने की घोषणा शीघ्र ही संभावित है। बताया गया कि विधानसभा उप-चुनाव सम्पन्न कराने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी किये गये दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

इसलिए विधानसभा उप-चुनाव से संबंधित 18 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के विशेषज्ञों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 15 एवं 16 सितम्बर को दोपहर 2 बजे से सायं 4 बजे तक विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के अंतर्गत कोविड-19 संबंधी निर्देशों, आदर्श आचरण संहिता, एक्सपेंडिचर मॉनीटरिंग एवं एमसीएमसी के विषय पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

◆ जिलों में अब तक हो चुकी ये ट्रेनिंग -

जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, आर.ओ., ए.आर.ओ. एवं नोडल अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन के विभिन्न विषयों पर विगत 25 अगस्त से 31 अगस्त तक मास्टर-ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि मास्टर-ट्रेनरों द्वारा 25 अगस्त को नॉमिनेशन ऑफ केन्डीडेट, स्क्रूटनी ऑफ नॉमिनेशन पेपर्स, क्वालिफिकेशन एण्ड डिस्क्वालिफिकेशन, विड्रावल एण्ड सिंबल एलॉटमेंट के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। 

इसी तरह 26 अगस्त को ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट, एडमिनिस्ट्रेटिव प्रोसीजर, काउंटिंग एण्ड डिक्लेरेशन ऑफ रिजल्ट्स, ईटीपीबीएस एण्ड पोस्टल बेलट का प्रशिक्षण दिया गया। इसी तरह 28 अगस्त को मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट, एक्सपेंडीचर मॉनीटरिंग एवं एमसीएमसी के विषय पर, 29 अगस्त को पोल डे अरेंजमेंट्स, स्वीप गतिविधियों तथा 31 अगस्त को आईटी एप्लीकेशन के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं