Breaking News

तहसीलदार ने पंचायत में लगाया न्यायालय, आबादी सर्वे के दावे आपत्ति कि जांच की

तहसीलदार ने पंचायत में लगाया न्यायालय, आबादी सर्वे के दावे आपत्ति कि जांच की


हंडिया - हरदा जिले की हंडिया तहसील की तहसीलदार डॉ अर्चना शर्मा ने आज अपने अमले के साथ तहसील के ग्राम देवतलाब के पंचायत में अपना न्यायालय लगाया और ग्रामीणों की आबादी सर्वे को लेकर प्राप्त आपत्तियों को सुना। 

उक्त जानकारी देते हुए तहसीलदार हंडिया डॉ अर्चना शर्मा ने बताया कि शासन की महत्वपूर्ण योजना ग्रामीण लोगों को उनकी आबादी भूमि का पट्टा प्रदान कर अभिलेख का संधारण किया जाने को लेकर कार्य चल रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत हरदा जिले के चयनित 11 ग्रामों में आबादी का सर्वे ड्रोन से करवाया जाकर मौके पर पटवारियों और आर. आई. से मिलान करवाया गया है। इस आबादी सर्वे में यदि किसी भी किसान को या ग्रामीण व्यक्ति को कोई शिकायत हो या आपत्ति हो तो इसे निराकरण को लेकर आज ग्राम पंचायत देवतलाब सहित अन्य आबादी सर्वे वाले ग्रामों में राजस्व न्यायालय लगाया गया था। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण व्यक्तियों को तहसील के चक्कर न काटने पड़े और इसके लिए अनावश्यक परेशान ना हो पड़े, इसलिए ग्राम में ही पंचायत स्तर पर ग्रामीणों को बुलाकर दावे आपत्ति लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरदा जिले के चयनित 11 ग्राम में आबादी भूमि के पट्टे 2 अक्टूबर को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वितरित किए जाएंगे इसी को लेकर कार्य विगत 2 माह से चल रहा है और इसमें हमारे सभी पटवारी, राजस्व निरीक्षक लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि आबादी भूमि का रिकार्ड संधारित हो जाने से ग्रामीणों को सुविधा होगी उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि क्रय विक्रय, बैंक कार्य, सहित मकान वगैरा बनाने में सुविधा होगी। इसीलिए शासन द्वारा इस योजना को प्रारंभ किया गया है। इस दौरान 12 दावे आपत्ति प्राप्त की गई ओर 26 ग्रामीणों को सुनकर उनकी समस्या का निराकरण मौके पर किया गया। 


ग्राम पंचायत भवन देवतलाब में लगाए गए दावे आपत्ति के राजस्व न्यायालय में ग्राम सरपंच के साथ ही पटवारी राजीव जैन, रमेश नाग, ग्रेस डेविड, दीपक बामनिया, लोकेंद्र बामनिया, संजय किराडे,  राजस्व निरीक्षक संतोष पथोरिया, पंचायत सचिव एवं कोटवार सभी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं