Breaking News

गांवों को अब मिली है सही मायने में आजादी - कमल पटेल

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना...

हरदा जिले के 11 ग्रामों के ग्रामीणों को मिला जमीन का मालिकाना हक

गांवों को अब मिली है सही मायने में आजादी - कमल पटेल

हरदा। आज सही मायने में  आजादी के जश्न का दिन है। हरदा जिले के जिन 11 ग्रामो को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में शामिल किया गया है वहां बेहद खुशी का माहौल है। लोग अपने अपने घरों में रंगोली सजा रहे हैं, दीपक लगा रहे हैं और लाइटिंग कर जश्न मना रहे हैं। यह बात कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लागू होने पर पत्रकारों से चर्चा दौरान कही। 

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मेरे द्वारा 2 अक्टूबर 2008 को गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राजस्व मंत्री रहते मैंने हरदा जिले के दो ग्रामो मसनगांव और भाटपरेटिया को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शामिल कर मुख्यमंत्री  ग्रामीण आवास अधिकार  पुस्तिका  बांटी थी। ग्राम मसनगाव में 1500 पट्टे भी बांटे थे।  जिसे हमने बाद में जिला पंचायत के माध्यम से प्रधानमंत्री और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री को भेजा था और मांग की थी कि इस योजना को पूरे देश में लागू किया जाए। मै प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर जी का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए पूरे देश में लागू कर दिया। 

मंत्री श्री पटेल ने कहा मध्य प्रदेश में ग्रामीण इलाकों के रहवासियों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री आवास योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के नाम से देशव्यापी कर दिया। इस योजना में मुख्यमंत्री आवास योजना की तरह ग्रामीणों को उनकी जमीन का मालिकाना हक प्रदान करना शामिल है। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देश भर में किसानों को उनकी जमीन का मालिकाना हक सौंपा। मंत्री श्री पटेल कहा कि जमीन का मालिकाना हक मिल जाने से ग्रामीण अब अपने मकानो का बैंक लोन तथा अन्य कार्यों में उपयोग कर सकेंगे। 

 इन ग्रामों के ग्रामीणों को मिला मालिकाना हक

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना मैं जिले के ग्राम 11 ग्रामों के ग्रामीणों को मालिकाना हक प्रदान किया गया है। योजना में अबगांव खुर्द, मझली, जिजगांव, पिड़गांव, नहाड़िया, झाड़पा, अबगांव कला, कोलवा,  देवतालाब, अतरसमा, नीमचा खुर्द शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं