Breaking News

किसानों की समृद्धि के लिए विधि विधान से पूजन अर्चन कर नहर में छोड़ा गया पानी

किसानों की समृद्धि के लिए विधि विधान से पूजन अर्चन कर नहर में छोड़ा गया पानी


लोकमत चक्र. कॉम (22 oct. 2020)

टिमरनी - आज गुरुवार को स्थानीय कृषकों ने सुबह 10 बजे तवा डैम पहुंचकर विधि विधान से नहर,डेम एवं जल देवता का पूजन किया तदुपरांत तवा बांयी तट नहर में हरदा एवं होशंगाबाद जिले की रवि सिंचाई हेतु प्रारंभिक तौर पर 684 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसे मांग अनुसार धीरे-धीरे बढ़ाया भी जा रहा है। यह पानी 24 अक्टूबर को हरदा जिले की नहरों में दिखने लगेगा और जिले में सिंचाई कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

विगत 21 वर्ष पूर्व से प्रतिवर्ष ग्राम बाजनिया में अजनई उपनहर की टू आर माईनर से प्रारंभ हुआ नहर पूजन कार्यक्रम आज की स्थिति में हरदा और होशंगाबाद जिले में लगभग 40 से 50 स्थानों पर प्रतिवर्ष नहर पूजन कार्यक्रम किया जाने लगा है और प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी इस पूजन कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिससे इस कार्यक्रम की महत्ता बढ़ती जा रही है।

नहर पूजन कार्यक्रम यह उद्देश्य लेकर शुरू किया गया था कि आम जनता का भाव नहरों एवं जल के प्रति सम्मानजनक हो और जल की एक एक बूंद का उपयोग कर व्यर्थ बर्बाद होने वाले जल को बचाकर पेयजल एवं ग्रीष्म कालीन मूंग फसल के लिए भी उपयोग में लिया जाकर किसानों की उन्नति के नए द्वार खोले जा सके।

नहर पूजन कार्यक्रम में ग्राम बाजनिया के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कृषक कार्य सह प्रांत प्रमुख  धन्नालाल  दोगने ,भारतीय किसान संघ होशंगाबाद जिला मंत्री संतोष  पटवारे, भारतीय किसान संघ टिमरनी तहसील प्रभारी विजय मलगाया ,तहसील अध्यक्ष दीपचंद नवाद तवा डेम से जल संचालन अनुविभागीय अधिकारी सूर्यवंशी जी, हिमांशु दोगने एवं मधुसूदन नवाद सहित हरदा एवं होशंगाबाद जिले के संगठन के अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

                  - सन्दीप अग्रवाल की रिपोर्ट ✍️

कोई टिप्पणी नहीं