Breaking News

मुआवजा मिलने में हो रही देरी, फसल बोने से वंचित हुए किसान

नेशनल हाईवे की लेटलतीफी से परेशान हो रहे ग्राम हरदाखुर्द के सैकड़ों किसान...

मुआवजा मिलने में हो रही देरी, फसल बोने से वंचित हुए किसान

लोकमत च्रक. कॉम (20 oct. 2020)

हरदा - जिले के अंतर्गत इंदौर बैतूल नेशनल हाईवे के काम में लेकर चल रही लेटलतीफी के कारण जिले के काफी किसान परेशान हो रहे हैं । फसल बोने का समय समीप आता जा रहा है और नेशनल हाईवे द्वारा अवार्ड स्वीकृत करने के बाद हरदाखुर्द के किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया है, इससे किसान पशोपेश में है की फसल बोई जाए या फिर खेत खाली रखा जाए। हरदा जिले के किसान वैसे भी सोयाबीन फसल खराब हो जाने से परेशान चल रहा है, जिसके लिए सरकार द्वारा आज तक राहत राशि भी नहीं दी गई है, जबकि हरदा जिले के पटवारियों से काफी पहले सर्वे करवाकर प्रकरण तहसीलदारों ने जमा करवा लिए हैं। कर्ज के बोझ से दबे किसान नेशनल हाईवे की इस लेटलतीफी से परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं । इसी बात को लेकर गत दिवस ग्राम हरदा खुर्द के किसानों द्वारा एसडीएम हरदा को एक ज्ञापन सौंपकर स्थिति क्लियर करते हुए उन्हें शीघ्र मुआवजा दिलवाए जाने की मांग की है।

किसानों द्वारा एसडीएम हरदा को सोफे का ज्ञापन में कहा गया कि एनएच 47 के लिए भूमि अधिग्रहण का प्रकाशन राजपत्र में 5 जुलाई 2018 को किया जाकर अवार्ड पारित हो गया है और शासन के खाते में ब्याज सहित मुआवजा राशि आ चुकी है। उक्त अवार्ड की मुआवजा राशि का  भुगतान टिमरनी तहसील के किसानों को किया जा चुका है। किसानों ने अपने ज्ञापन में लिखा कि विगत 6 माह से हमारे खेत में एन एच ए आई एवं संबंधित ठेकेदार द्वारा सीमांकन कर पिल्लर लगा कर लेवल का कार्य किया जा रहा है। 

किसानों का कहना है कि हम सभी किसान संशय में हैं कि रवि सीजन की बोनी करें या नहीं इसकी लिखित सूचना उन्हें तीन दिवस में दी जावे एवं मुआवजा शीघ्र अति शीघ्र दिया जावे । इसके साथ ही किसानों ने अपनी व्यथा रखते हुए कहा कि हम किसान हैं और कृषि हमारा जीवन यापन का मूल साधन है । एनएचएआई द्वारा भूमि अधिग्रहण के बाद जो मुआवजा राशि मिलने वाली है, उससे हमारे द्वारा दूसरी जमीन खरीदना जीवनयापन के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा हमें राशि दिए जाने में जो विलंब हो रहा है, उससे हमारे दूसरे स्थान पर कृषि भूमि मिलना मुश्किल होगा जो कि हमारे जीवन के लिए हानि का विषय रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं