Breaking News

बेकरी पर एसडीएम ने की छापामार कार्यवाही, पॉम आइल से बना रहे बेकरी आयटम के लिए सैम्पल जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ पर प्रशासन हुआ सख्त

बेकरी पर एसडीएम ने की छापामार कार्यवाही, पॉम आइल से बना रहे बेकरी आयटम के लिए सैम्पल


जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ पर प्रशासन हुआ सख्त

लोकमत चक्र.कॉम (24 oct. 2020)

हरदा - कोरोना संक्रमण के दौर में जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे खाद्य पदार्थ बेचने वाले प्रतिष्ठानों पर इस त्योहारी सीजन में प्रशासन सख्त हो गया है। जिसके चलते आज हरदा एसडीएम श्यामेंद्र जायसवाल ओर टीम ने छापामार कार्यवाही करते हुए नगर की एक बड़ी बेकरी फर्म नवीन बेकरी के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित निर्माण स्थल पर कार्यवाही की, जिसमें बेकरी में पॉम आइल से बेकरी आयटम बनाते हुए पकड़ा ओर अवैधानिक रूप से सॉस निर्माण होना पाया। गंदगी से भरे ड्रम में पॉम आइल भरा पाया गया। हरदा के इंडस्ट्रीयल एरिया में संचालित नवीन बेकरी पर शनिवार को जिला प्रशासन की टीम ने यहां बनने वाले फूड आइटम्स के सैंपल को जांच में लिया है।

हरदा एसडीएम शायमेंद्र जायसवाल के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने नवीन बेकरी में बनने वाले बेकरी उत्पादों के उपयोग में लाए जाने वाले तेल और खारी के नमूने को जांच ले लिया है। डिप्टी कलेक्टर राजनंदिनी शर्मा और खाद सुरक्षा अधिकारी जगदीश लोवंशी के द्वारा खाद सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत बेकरी में बनने वाली खारी और तेल के नमूने जांच लिए हैं।

जिला प्रशासन की टीम को जांच के दौरान यहां बनने वाले बेकरी आइटम्स, पाम ऑइल के द्वारा बनते पाए गए, जिसको लेकर एसडीएम ने नाराजगी जताते हुए तेल का नमूना जांच में लिया है। उन्होंने बताया कि बेकरी संचालक द्वारा उद्योग विभाग से उक्त भूमि को पट्टे पर लिया गया है। बेकरी संचालक के द्वारा किस प्रयोजन को लेकर उक्त भूमि को उद्योग विभाग से पट्टी पर लिया गया इस विषय की जांच करने के लिए हमारे द्वारा उद्योग विभाग के अधिकारियों को भी बुलाकर जांच करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम जायसवाल और डिप्टी कलेक्टर राजनंदिनी शर्मा के द्वारा बेकरी में बनने वाले उत्पादों के बनने की स्थानों पर जाकर भी बारीकी से जांच की है, साथ ही संचालक को साफ सफाई रखने के निर्देश भी दिए हैं।

बेकरी में जिन टंकियों मैं तेल भरकर लाई जाती है उन पर काफी गंदगी जमी पाई गई। वहीं प्रशासन की टीम ने यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों के विषय में भी जानकारी ली है। इसके साथ ही बेकरी में , सॉस का निर्माण भी होना पाया गया जिसको लेकर भी जांच की जा रही है। एसडीएम जायसवाल ने बताया कि कोरोना काल के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी कार्यवाही है। 

त्योहार को देखते हुए ये बड़ी कार्यवाही की गई। बेकरी थोक विक्रेता या फुटकर दुकानदार नकली बेकरी आयटम या अन्य कोई सामग्री लोगों को ना बेचे। जिससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड हो। कार्यवाही के दौरान एक घरेलू गैस सिलेकर भी पाया गया जो नियम विरुद्ध है, उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में सॉस निर्माण कर बेचा जा रहा था, जिसकी जांच चल रही है। नियमविरुद्ध पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं