Breaking News

यातायात नियमों को तोड़ने वालो पर पुलिस ने थर्ड-आई CCTV कैमरों से निगरानी कर शुरू की कार्यवाही ई-चालन कर लाखों रूपयों का वसूला जुर्माना

यातायात नियमों को तोड़ने वालो पर पुलिस ने थर्ड-आई CCTV कैमरों से निगरानी कर शुरू की कार्यवाही


ई-चालन कर लाखों रूपयों का वसूला जुर्माना

लोकमत चक्र.कॉम (www.lockmatchakra.com)

हरदा - शहर में पटरी छोड़ चुकी यातायात व्यवस्था को सुधारने पुलिस ने कमर कस ली है, जिसके चलते पुलिस अधीक्षक हरदा की मुहिम (थर्ड-आई ) अर्थात सी.सी.टी.वी. कैमरे से यातायात नियम तोड़ने वालों की निगरानी एवं उन पर चालानी कार्यवाही को अब और तेज कर दिया गया है ।  

मुहीम की शुरुआत से अब तक 546 ई -चालान कट चुके हैं, ओर  2 लाख 73 हजार रुपए का जुर्माना वसूलक्षहो चुका है । इसके साथ ही फोन पर बात करते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए  21 वाहन चालकों के लाइसेंस  निलंबन हेतु  आर.टी.ओ.( क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ) को भेजे जा जा चुके हैं।

पुलिस अधीक्षक हरदा श्री मनीष कुमार अग्रवाल द्वारा शुरू की गई ई- चालान  एवं सीसीटीवी कंट्रोल रूम द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की प्रक्रिया को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरदा श्री गजेंद्र सिंह वर्धमान के निर्देशन में थाना प्रभारी सूबेदार वर्षा गौर व यातायात स्टाफ द्वारा और तेज किया  गया है । इसके साथ ही अब यातायात नियमों को ताक पर रख वाहन चलाते हुए कैमरे में कैद हुए ऐसे वाहन चालक जिन्हें e-challan हेतु नोटिस भेजने व  चालान हेतु बार-बार रिमाइंडर कराने के बाद भी जिन्होंने अपना ई- चालान  नहीं भरा है, ऐसे  वाहन चालकों के प्रकरण कोर्ट में प्रस्तुत कर  कोर्ट से इन पर चालान कराए जा सकते हैं।

ज्ञात हो कि शहर के विभिन्न चौक -चौराहों पर  सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं । यहां से यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए गुजरने वाले वाहनों का कंट्रोल रूम को तुरंत स्क्रीनशॉट जाता है, जिसमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी के उस स्थान से गुजरने का समय एवं उस पर बैठने वालों की गतिविधि स्पष्ट दिखाई देती है, जिसके माध्यम से इन नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर ई -चालान की कार्यवाही की जाती है। हरदा पुलिस की इस कार्रवाई से शहर की बेलगाम हो चुकी यातायात व्यवस्था पर कुछ लगाम लगने की उम्मीद है।

कोई टिप्पणी नहीं