Breaking News

बिहार विस्तृत विश्लेषण - कहाँ क्या रहा परिणाम, जनता ने कैसे दिया जबाव...?

बिहार विस्तृत विश्लेषण - कहाँ क्या रहा परिणाम, जनता ने कैसे दिया जबाव...?

भाजपा के जश्न में शामिल होंगे PM मोदी, शाह बोले - खोखले वादे खारिज

हार के बाद भी खुश हैं चिराग

लोकमत चक्र.कॉम (www.lokmatchakra.com)

बिहार चुनाव परिणाम पर बोले लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा उनकी पार्टी का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा. कहा कि कई सीटों पर लोजपा दो नंबर पर रही, लोजपा में अपना जनाधार खड़ा किया है. साथ ही ऐलान किया कि 2025 के लिए लोजपा मजबूती के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि जितना हो सका उतना करने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि हमे करीब 25 लाख वोट मिले हैं जो यह बताता है कि हमारी नीतियों को बिहार की जनता ने पसंद किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें लोगों ने पिच्छलग्गू और न जाने क्या क्या कहा लेकिन अकेले लड़ने का हौसला नही कर सके. उन्होंने कहा कि जदयू को 43 सीटों पर जीत पीएम मोदी के नाम पर मिली है.

● BJP की जीत पर गिरिराज सिंह ने शेयर किया मीम -

बिहार चुनाव में एनडीए में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भाजपा की जीत औऱ राजद की हार को लेकर एक मीम शेयर किया है. उऩ्होंने एक फोटो ट्विटर पर शेयर की है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव क्रिकेट खेलते दिखाई पड़ रहे हैं. इसमें पीएम मोदी को धौनी के स्टाइल में तेजस्वी यादव को रन आउट होते दिखाया गया है. गिरिराज सिंह ने इस फोटो को ट्वीट करते हुए कैप्शन दिया है- 'गुड वन'.

● BJP के जश्न में शामिल होंगे PM मोदी -

बिहार विधानसभा चुनाव में मिली जीत को लेकर एनडीए में जश्न का माहौल है. यहां दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पर जश्न मनाया जाएगा. इस जश्न में पीएम मोदी और अमित शाह भी शामिल होंगे. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज एनडीए दलों की बैठक बुला सकते हैं.

● जिस रैली के दौरान नीतीश के मंच पर फेंके गए प्याज, वहां से कौन जीता -

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हरलाखी सीट पर हुई सभा में मंच की ओर पत्थर और प्याज मंच की तरफ फेंके गए थे. यहां मुकाबला जदयू और सीपीआई के बीच था. सीपीआई से राम नरेश पांडेय और जेडीयू के सुधांशु शेखर सामने-सामने थे. इस चुनाव में सुधांशु शेखर के खाते में 60393 वोट पड़े और उन्होंने जीत दर्ज की. दूसरे स्थान पर रहे राम नरेश पांडेय को 42800 मतों से संतोष करना पड़ा. आपको बता दें कि नीतीश कुमार की सभा में पत्थर और प्याज फेंकने की घटना ने खूब सुर्खियां बटोरी थी.नीतीश कुमार ने लोगों से पत्थर और प्याज फेंकने वालों को रोकने से मना किया और कहा, 'फेंको, फेंको और फेंको.

● ओवैसी और उपेंद्र कुशावाहा ने महागठबंधन के सपने किये चूर- चूर - 

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्यूलर फ्रंट (जीडीएसएफ) ने सात सीट जीतकर अपनी दमदार उपस्थित दर्ज करायी है. हालांकि छह दल वाले इस फ्रंट के नेता और सीएम पद के चेहरा उपेंद्र कुशवाहा खुद कोई कमाल नहीं कर सके. उनकी पार्टी रालोसपा सभी सीट हार गयी है. रालोसपा पिछली बार एनडीए के साथ 23 सीटों लड़ी थी और दो सीटों पर जीत मिली थी. कुल मतदान का 2.56 फीसदी वोट हासिल किये थे. इस बार 104 सीटों पर लड़ी, सीट ही नहीं हारी बल्कि कुल 1.77 फीसदी ही वोट हासिल कर सही. हालांकि जीडीएसएफ कई सीटों पर महागठबंधन का गणित बिगाड़कर उसे सत्ता से अलग करने में जरूर कामयाब रहा है. सीमांचल क्षेत्र में यादव-मुस्लिम और यूपी से सटे जिलों में दलित वोटों में सेंध लगायी है. बसपा ने दो सीट और एआईएमआईएम ने पांच सीटों पर जीत हासिल की है.

● BJP के बागी LJP में आए लेकिन नहीं मिली जीत -

बिहार चुनाव में भाजपा के 22 बागी लोजपा के टिकट पर मैदान में थे. भाजपा के कई दिग्गज नेताओं के लोजपा में आकर सिंबल लेने की घटना चुनाव में काफी सूर्खी बटोरी थी. पर, इन बागियों से भी लोजपा का भला नहीं हो सका. एक भी सीट पर ये बागी लोजपा को सीट दिलाने में सफल नहीं हो सके. जदयू के बागी और पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा भी लोजपा के टिकट से लड़े और हार गये. इन 22 बागियों में से 21 जदयू के खिलाफ उतरे थे. वहीं एक उम्मीदवार बनियापुर से वीआईपी के खिलाफ था.

● महागठबंधन के महबूब आलम को मिली सबसे बड़ी जीत -

बलरामपुर विधानसभा सीट पर महागठबंधन के प्रत्याशी ने 53 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. बलरामपुर विधानसभा सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट - लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के प्रत्याशी महबूब आलम को 104489 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर एनडीए का हिस्सा रही विकासशील इंसान पार्टी रही. VIP के प्रत्याशी बरुण कुमार झा को कुल 50892 वोट मिले.

● यहां सांस रोकने वाला मुकाबला -

बिहार चुनाव में मुकाबला काफी टक्कर का देखने को मिला. बिहार चुनाव में कई ऐसी सीटें रहीं, जहां मुकाबला न सिर्फ दिलचस्प था, बल्कि काफी करीबी रहा। जनता दल यूनाइटेड ने हिलसा विधानसभा सीट से महज 12 वोटों से जीत दर्ज की है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, जदयू ने हिलसा विधानसभा सीट से राजद को महज 12 वोटों से हराया है. जदयू के कृष्णमुरारी शरण उर्फ प्रेम मुखिया को 61,848 वोट मिले, जबकि राजद उम्मीदवार आत्री मुनि उर्फ शक्ति सिंह यादव को 61,836 वोट मिले। यानी इन दोनों प्रत्याशियों के बीच जीत-हार का फासला सिर्फ 12 वोट का ही रहा.

● राहुल गांधी ने की 6 सभाएं , एक छोड़ सभी हारे -

बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छह विधानसभाओं में चुनावी सभाएं की. स्थिति यह रही कि अररिया विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर किसी भी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशियों को जीत नहीं मिली . दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता डा अशोक कुमार भी पराजित हो गये. यहां भी राहुल गांधी की सभा हुई थी. बिहारीगंज में जहां राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी सुभाषिनी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया था, पार्टी यह सीट हार गयी.

● शाह बोले- खोखले वादे खारिज -

अमित शाह ने ट्वीट के जरिए विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा है. अमित शाह ने ट्वीट के जरिए कहा कि, बिहार की जनता ने खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर NDA के विकासवाद का परचम लहराया है.

● प्रधानमंत्री की सभा का दिखा असर -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा ने इस बार के चुनाव को काफी प्रभावित किया. प्रधानमंत्री इस चुनाव में चार बार बिहार आये. उनकी 12 सभाएं हुई. वो जिन-जिन क्षेत्रों में चुनावी सभाएं की, उनमें से अधिकतर सीटें भाजपा की झोली में आयी. जदयू व एनडीए के दूसरे घटक दल के उम्मीदवार भी चुनाव जीतने में सफल रहे. सबसब खराब हाल में नगर विकास मंत्री और भाजपा नेता सुरेश शर्मा रहे. मुजफ्फरपुर विधानसभा सीट पर सुरेश शर्मा को कांग्रेस के विजेंद्र चौधरी ने पराजित कर दिया.

● बिहार ने 'डबल युवराज' को खारिज किया -

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अश्विनी चौबे ने एनडीए को मिली जीत पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा है कि मैं बिहार के लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं. यह जीत पीएम नरेंद्र मोदी की कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन का परिणाम है. लोगों ने डबल-इंजन की सरकार का चुनाव किया और 'डबल युवराज' को खारिज कर दिया.

● NDA के प्रदर्शन पर बोले PM मोदी -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, बिहार के गांव-गरीब, किसान-श्रमिक, व्यापारी-दुकानदार, हर वर्ग ने NDA के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है. मैं बिहार के हर नागरिक को फिर आश्वस्त करता हूं कि हर व्यक्ति, हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए हम पूरे समर्पण से निरंतर काम करते रहेंगे.

उन्होंने कहा, बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है.आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है. रिकॉर्ड संख्या में बिहार के गरीब, वंचित और महिलाओं ने वोट भी किया और आज विकास के लिए अपना निर्णायक फैसला भी सुनाया है.

● बिहार के मतदाताओं को एनडीए पर भरोसा -

बिहार की जनता ने एकबार फिर से एनडीए की सरकार पर भरोसा जताया है. 10 नवंबर की सुबह 8 बजे से शुरू हुई काउंटिंग का परिणाम बुधवार की रात करीब 3 बजे साफ हुआ. इसके बाद एनडीए बहुमत के जादुई संख्या 122 को पार कर गया.

 238 सीटों के रिजल्ट -

एनडीए की 123 सीटों पर जीत (बीजेपी-74, हम-4, जेडीयू-41, वीआईपी-4)

महागठबंधन की 110 सीटों पर जीत (राजद- 75, लेफ्ट पार्टी-16, कांग्रेस-19)

एआइएमआइएम-5, बसपा-1, निर्दलीय-1

कोई टिप्पणी नहीं