Breaking News

मध्यप्रदेश में पराली (नलवाई) से बायोगैस बनाने की तैयारी

मध्यप्रदेश में पराली (नलवाई) से बायोगैस बनाने की तैयारी 


पराली (नलवाई) जलाने के कलंक से मुक्ति दिलाने के लिए कृषि मंत्री कमल पटेल की प्रभावी पहल

लोकमत चक्र.कॉम (www.lokmatchakra.com)

भोपाल - किसानों को पराली (नलवाई) जलाने के कलंक से मुक्ति दिलाने के लिए कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने प्रभावी पहल की है। प्रस्तावित योजना के तहत मध्यप्रदेश में पराली (नलवाई) को उपयोगी बायोगैस में बदला जाएगा।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि खेतों में पराली (नलवाई) जलाने से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है, किसानों के पास इसके अलावा कोई आसान विकल्प भी नहीं है इस कारण देश की अर्थव्यवस्था के असली नायक अन्नदाता किसान पर्यावरण के खलनायक रूप में आते जा रहे हैं। मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों के साथ जुड़ी दिक्कतों को समझे बिना इसका हल नहीं निकल सकता, खेतीहर मजदूरों की कमी और फसल की कटाई में हार्वेस्टर के उपयोग से पराली (नलवाई) बड़ी समस्या बन गयी है और इसका समाधान किसान को जेल पहुंचाकर नहीं निकाला जा सकता इसके लिए सरकारों को सहयोगी बनकर रास्ता निकालना होगा। 

कमल पटेल ने बताया कि कृषि वैज्ञानिकों के साथ विचार विमर्श कर मध्यप्रदेश में पराली (नलवाई) से उपयोगी बायोगैस बनाने के उपाय पर अमल शुरू किया जा रहा है, बहुत जल्द आवश्यक प्लांट की स्थापना के लिए पहल की जाएगी इससे किसानों और शासन के लिए संकट बनी पराली (नलवाई) का बेहतर उपयोग हो सकेगा। पराली (नलवाई) से बनी इस बायोगैस का सीएनजी वाहनों सहित अन्य क्षेत्रों में उर्जा के तौर पर इस्तेमाल हो सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं