Breaking News

तवा डैम में पर्याप्त पानी होने के बाद भी पानी को तरस रहे किसान - किसान संघ तवा परियोजना की जल वितरण व्यवस्था लड़खड़ाई...

तवा डैम में पर्याप्त पानी होने के बाद भी पानी को तरस रहे किसान - किसान संघ

तवा परियोजना की जल वितरण व्यवस्था लड़खड़ाई...

लोकमत चक्र.कॉम(www.lokmatchakra.com)

टिमरनी - नहर की जल वितरण व्यवस्था में अनियमितता को लेकर आज भारतीय किसान संघ का प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर संजय गुप्ता से मिला ओर इस संबंध में किसानों की समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया तथा शीघ्र निराकरण करवाने की मांग की।

उक्त जानकारी देते हुए भारतीय किसान संघ तहसील टिमरनी के अध्यक्ष दीपचंद नवाद ने बताया कि प्रतिवर्ष डैम से नहर छूटने के 20दिन में संपूर्ण जिले का पलेवा कार्य पूर्ण हो जाता है, परंतु इस वर्ष जल उपभोक्ता संथा नहीं होने से सिंचाई विभाग द्वारा पूर्ण रूप से लापरवाही बरती जा रही है । जिसके कारण आज दिनांक तक तवा डैम से पानी छूटे हुए को 12 दिन होने के बाद भी अभी तक जिले की नहरों में पर्याप्त मात्रा में पानी प्राप्त कर लेवल भी मेंटेन नहीं किया गया है, तथा 10% पलेवा नहीं हो पाया है। इस संबंध में उन्होंने मांग की कि शीघ्र जिले के अधिकार का पानी प्राप्त कर सभी नहरों में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जावे। 

उन्होंने कहा कि इससे यह शंका प्रकट हो रही है कि सिंचाई विभाग द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग फसल में पानी देने से बचने के लिए अभी से नहरों में कम पानी छोड़ कर किसानों की बोनी लेट की जा रही है ताकि किसान ग्रीष्मकालीन  मूंग फसल में पानी नहीं मांग सकें।

किसान संघ ने कहा कि प्रमुख अभियंता जल संसाधन विभाग भोपाल के दिनांक 05/11/2011 के आदेश अनुसार हरदा जिले की तरह सिवनी मालवा एवं इटारसी संभाग में भी ओसरा बंदी लागू की जावे। पूर्व वर्षों के अनुसार संभाग स्तर एवं परियोजना स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जावे जिसमें पूर्व वर्षों के अनुसार पूर्व संथा अध्यक्षों को व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल किया जावे। व्हाट्सएप ग्रुप नहीं बनाने से  सिंचाई विभाग जल वितरण में पारदर्शिता एवं किसानों को जानकारी देने से बचना चाह रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में शासन के करोड़ों रुपए खर्च कर अजनई उपनहर की सीमेंट कंक्रीट लाइनिंग प्रथम 6 किलोमीटर तब की गई जिसमें तकनीकी गड़बड़ी के कारण टू आर एवं थ्री आर माइनर के पास एफ एस एल लेबल मेंटेन नहीं हो पा रहा है शीघ्र सुधार कर लेवल मेंटेन कराया जावे। यदि लेवल मेंटेन नहीं होने के कारण किसानों द्वारा हेड अप बनाया जाता है तो उसमें उत्पन्न विवाद की समस्त जवाबदारी सिंचाई विभाग की होगी। किसान संघ ने कहा कि वर्ष 2019 की बीमा राशि वितरण में भारी अनियमितता की जा रही है जिले में लगभग 20% किसानों को अभी भी बीमा नहीं मिल पाया है शीघ्र बीमा राशि उपलब्ध कराई जावे। 

ज्ञापन देते समय भारतीय किसान संघ के प्रांतीय मंत्री नरेंद्र जी दोगने, राधेश्याम पाटिल, दीपचंद नवाद, बलवीर राजपूत आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं