Breaking News

गाय टैक्स (काऊ सेस) लगाकर जनता से होगी वसूली, भोपाल में होगी पहली गौ कैबिनेट

गाय टैक्स (काऊ सेस) लगाकर जनता से होगी वसूली, भोपाल में होगी पहली गौ कैबिनेट

लोकमत चक्र.कॉम (www.lokmatchakra.com)

भोपाल - शिवराज सरकार की गौ कैबिनेट की पहली बैठक अब आगर नहीं भोपाल में ही होगी। रविवार सुबह 11 बजे भोपाल स्थित मंत्रालय में बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगर जाएंगे, जहां वे सालरिया स्थित गौ-अभ्यारण में सभा को संबोधित करेंगे। पहले गौ-कैबिनेट की बैठक गो-अभयारण्य में ही होना थी लेकिन अब इसका स्थान बदला गया है। सीएम शिवराज ने तिरुपति से ट्वीट कर कहा था कि कैबिनेट की पहली बैठक गो-अभयारण्य में होगी।

सीएम ने कल तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक में कहा था कि गौ संरक्षण के लिए शिवराज सरकार गाय टैक्स (काऊ सेस) लगाने पर भी विचार कर रही है। इसी तरह का टैक्स लगाने का मसौदा कमलनाथ सरकार में भी अफसरों ने तैयार किया था। शिवराज सरकार भी ऐसे ही विकल्पों के जरिए गायों के भरण-पोषण की तैयारी कर रही है। फर्क सिर्फ इतना है कि कमलनाथ सरकार महंगी कारों, स्टाम्प डयूटी और टोल प्लाजा की फीस बढ़ाकर गोशालाओं का निर्माण करना चाहती थी जबकि शिवराज सरकार गायों के चारे-भूसे की स्थाई व्यवस्था करने के लिए रजिस्ट्री, वाहन और शराब पर सेस लगाने के विकल्पों पर विचार कर रही है। कमलनाथ सरकार ने गौशालाएं खोलने के लिए धन जुटाने वन, राजस्व, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिवों की कमेटी का गठन किया था वहीं शिवराज सरकार ने गो-कैबिनेट का गठन किया है, जिसमें गृह, वन, कृषि, ग्रामीण विकास और पशुपालन मंत्री को सदस्य बनाया गया है। मुख्यमंत्री इसके अध्यक्ष बनाए गए हैं। 

कितना सेस, गौ-कैबिनेट में विचार

गायों को पालने के लिए सेस लगाने पर गौ-कैबिनेट की बैठक में विचार होगा। सालरिया की बैठक के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के गौशालाओं के संचालकों व बड़ी संस्थाओं के संचालकों को बुलाया गया है। वे बताएंगे कि गौ शालाओं को कैसे आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है और सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए। मुख्यमंत्री विशेषज्ञों के साथ सेस के विकल्पों को लेकर भी चर्चा करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं