Breaking News

बिजली के दामों में दो प्रतिशत वृद्धि, मीटर किराया नहीं बढ़ा, फिर भी लगेगा झटका बिजली का

बिजली के दामों में दो प्रतिशत वृद्धि, मीटर किराया नहीं बढ़ा, फिर भी लगेगा झटका बिजली का

भोपाल मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश भर में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली दो प्रतिशत महंगी कर दी है। आयोग का बिजली के दामों में वृद्धि का यह आदेश 26 दिसम्बर से लागू होगा। इसमें मीटर किराए में कोई वृद्धि नहीं की गई है। तीस यूनिट तक बिजली जलाने वाले घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को बढ़े दामों से मुक्त रखा गया है। 


इसके अलावा निम्न दाब उद्योग, विवाह समारोह और अन्य सामाजिक तथा धार्मिक कार्यक्रमों के लिए अस्थायी कनेक्शन, ई वाहन-ई रिक्शा चार्जिंग स्टेशन, रेल्वे ट्रेक्शन को वृद्धि से मुक्त रखा गया है। आयोग ने कहा है कि विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा 40016 करोड़ रुपए के कुल राजस्व आवश्यकता और मौजूदा दरों में 2169 करोड़ रुपए का राजस्व अंतर दर्शाते हुए इसकी पूर्ति के लिए वर्तमान टैरिफ में 5.73 प्रतिशत की वृद्धि की मांग की गई थी। आयोग द्वारा 37673 करोड़ रुपए की कुल राजस्व आवश्यकता तथा 730 करोड़ रुपए के राजस्व अंतर को मंजूरी देते हुए इस राजस्व अंतर की पूर्ति के लिए 1.98 प्रतिशत वृद्धि को मान्य करते हुए इसकी मंजूरी दी गई है। 


ऐसे लगेगा झटका बिजली का



नियामक आयोग द्वारा तय दामों के मुताबिक 30 यूनिट तक खपत वाले बिजली उपभोक्ता को 3.25 रुपए यूनिट बिजली बिल का भुगतान करना होगा जिसे वृद्धि से मुक्त रखा गया है। इसके बाद 50 यूनिट तक के बिल पर शहरी क्षेत्र में 61 रुपए व ग्रामीण क्षेत्र में 46 रुपए प्रति कनेक्शन स्थायी प्रभार और  4.13 रुपए ऊर्जा प्रभार वसूला जाएगा। इसी तरह 51 से 150 यूनिट तक खपत पर शहरी क्षेत्र में 102 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 82 रुपए प्रति कनेक्शन स्थायी प्रभार और 5.05 रुपए प्रति यूनिट की दर से ऊर्जा प्रभार चार्ज देना होगा। 


आयोग के अनुसार 151 से 300 यूनिट तक खपत पर शहरी इलाके में 23 रुपए प्रति 0.1 किलोवाट अधिकृत भार का और ग्रामीण इलाके में 20 रुपए प्रति 0.1 किलोवाट पर स्थायी प्रभार लगेगा। दोनों ही क्षेत्रों में ऊर्जा प्रभार  6.45 रुपए प्रति यूनिट वसूला जाएगा। 300 यूनिट से अधिक खपत पर स्थायी प्रभार शहरी क्षेत्र में 25 रुपए प्रति 0.1 किलोवाट अधिकृत भार का और 23 रुपए प्रति 0.1 किलोवाट अधिकृत भार का लगेगा। दोनों ही क्षेत्रों में इस खपत पर 6.65 रुपए प्रति यूनिट ऊर्जा प्रभार वसूला जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं