Breaking News

योजनाओं का लाभ देने घर - घर पहुंचेगी सरकार

योजनाओं का लाभ देने घर - घर पहुंचेगी सरकार. . .

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन से आरंभ होगा सुशासन सप्ताह, कृषि मंत्री कमल पटेल ने हर घर तक लाभ पहुंचाने के लिए हरदा कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को दिए निर्देश

हरदा। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर से सेवा सप्ताह आरंभ हो रहा है। हरदा जिले में इस दौरान प्रशासन की टीम घर-घर जाकर दस्तक देगी और सरकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें घर पर ही योजना का लाभ प्रदान करेगी।

किसान नेता एवं कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने सुशासन सप्ताह की तैयारी को लेकर जिले के आला अफसरों के साथ बैठक की और स्पष्ट निर्देश दिए कि इस अभियान में कहीं कोई ढिलाई नहीं हो। 

कृषि मंत्री कमल पटेल ने सोमवार सुबह सर्किट हाउस हरदा में हरदा के कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाने के साथ ही 25 से 31 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह में हर पात्र हितग्राही को उसकी पात्रता अनुसार उसके घर पहुंचकर लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। कृषि मंत्री श्री पटेल  कलेक्टर एवं सीईओ को निर्देशित किया कि जिले के समस्त विभाग से संबंधित योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को घर-घर जाकर लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति- जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को यदि उनके जाति प्रमाण पत्र नहीं तैयार हुए हैं  तो प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। जिन परिवारों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है ,आयुष्मान कार्ड देंगे। 40% से अधिक दिव्यांगता वाले लोगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएंगे। 

जिन विधवाओं को पेंशन प्राप्त नहीं हो  रही हैं उन्हें विधवा पेंशन मिलने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। साथ ही निराश्रित पेंशन का लाभ दिलाया जाना  भी सुनिश्चित किया जाएगा। गांव में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ भी दिलाया जाएगा । आंगनवाड़ी में कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिए कार्यवाही और जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं उन्हें स्कूल भेजने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।

● सभी को लाभ मिले- शिकायत नहीं

मंत्री श्री पटेल ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। योजना का लाभ पात्र हितग्राही को ढूंढ कर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। सुशासन सप्ताह के पश्चात ऐसी कोई शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए कि संबंधित हितग्राही को योजना का लाभ मिल सकता था लेकिन उसे नहीं मिल सका। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सुशासन सप्ताह के दौरान किसी भी व्यक्ति को किसी  तहसील कार्यालय , कलेक्टर कार्यालय या किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। समस्त विभागीय अधिकारी और कर्मचारी घर- घर जाकर पात्रता का परीक्षण करेंगे और पात्रता अनुसार हितग्राहियों को लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं