Breaking News

6 अप्रैल पहले CM हेल्पलाइन के 39 हजार शिकायत समाप्त करें - प्रमुख सचिव

6 अप्रैल पहले CM हेल्पलाइन के 39 हजार शिकायत समाप्त करें - प्रमुख सचिव

300 दिन पुराने 18 हजार प्रकरण निपटारे से लंबित, सरकार चिंता में


भोपाल - 
प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों के मद्देनजर सड़क, नाली, डिवाइडर सुधार व मरम्मत, साफ-सफाई की सुविधा में कमी, पीने के पानी के लिए खराब हैंडपम्प, छात्रवृत्ति नहीं मिलने और पुलिस की विवेचना में लापरवाही संबंधित करीब 39 हजार शिकायतों ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ाई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ऐसे मामलों को लेकर 6 अप्रेल को कलेक्टरों और विभाग प्रमुखों से संवाद करने वाले हैं। इसे देखते हुए लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी ने सभी एसीएस, पीएस और सचिव के साथ कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को लिखे पत्र में कहा है कि सीएम चौहान द्वारा समाधान आन लाइन के दौरान सीएम हेल्पलाइन में विभिन्न विषयों से संबद्ध शिकायतों की निराकरण की समीक्षा की जाएगी। यह बात सामने आई है कि 300 दिन से अधिक समय तक पेंडिंग शिकायतों की संख्या कम नहीं हो रही है और सभी विभागों व जिलों में 17946 शिकायतें निराकरण के लिए पेंडिंग हैं।

विभागों की समस्याओं और पेंडिंग केस की स्थिति

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा हैंडपम्पों के रखरखाव, मरम्मत, विशेष खराबी का निराकरण नहीं होने की 9126 शिकायतें पेंडिंग हैं। इसी तरह पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की पोस्ट मैट्रिक, प्रावीण्य, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति नहीं मिलने संबंधी 5055 कम्प्लेन और गृह विभाग की विवेचना में लापरवाही व विलम्ब करने, समय पर कोर्ट में कोर्ट में नहीं पेश करने और किसी एक पक्ष से मिलकर दबाव में सही कार्यवाही नहीं करने व विवेचन न करने संबंधी 1374 मामले शिकायतों के रूप में दर्ज हैं। खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा रबी फसल पंजीयन में गड़बड़ी संबंधी 1012 शिकायतों पर कार्यवाही नहीं की गई है। इसके साथ ही राजस्व विभाग द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पंजीयन व राशि भुगतान से संबंधित 1655 मामलों का निपटारा नहीं किया गया है। 

सड़क, डिवाइडर, नाला, कचरे के ढाई हजार केस पेंडिंग

समाधान आन लाइन को लेकर प्रमुख सचिव रस्तोगी ने यह भी साफ किया है कि नगरीय विकास और आवास विभाग के अंतर्गत नगर निगमों द्वारा नाली-नाला, सड़क सार्वजनिक स्थल आदि की साफ सफाई, कचरा निपटान, शौचालय निर्माण से संबंधित कार्यों को नहीं किए जाने की 1694 शिकायतों पर कार्यवाही नहीं की गई है। इसके अलावा इसी विभाग के अधीन नगर पालिका व नगर परिषद व अन्य निकायों द्वारा सड़कों के सुधार, गड्ढा भरने, सड़क मरम्मत, रोड डिवाइडर की मरम्मत से संबंधिथ 1031 शिकायतों का निराकरण नहीं किया जा सका है। इसलिए समाधान आन लाइन के पहले इसका निराकरण किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं