Breaking News

पंचायतों में नारी अदालतें बनेंगी छोटे झगड़े घरों में निपटाने

पंचायतों में नारी अदालतें बनेंगी छोटे झगड़े घरों में निपटाने 

महिला स्व सहायता समूहों को 2 % ब्याज पर लोन मिलेगा

भोपाल - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही है। अब 4 परसेंट ब्याज की जगह सिर्फ 2 परसेंट ब्याज पर महिला स्व सहायता समूहों को लोन दिया जायेगा। छोटे झगड़े घरों में ही निपट जायें, इसके लिये पंचायतों में नारी अदालत बनाई जाएंगी। महिला सफाईकर्मी काम करती हैं, उन्हें सप्ताह में एक दिन की छुट्टी दी जाएगी। बहन के नाम पर कोई संपत्ति खरीदकर उसका रजिस्ट्रेशन करायेगा तो उसकी रजिस्ट्री फीस में 2% की छूट दी जायेगी।
नारी तू नारायणी कार्यक्रम अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह के कार्यक्रम में 200 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के बाद सीएम चौहान ने कहा कि हर महीने 150 करोड़ रुपये स्व सहायता समूहों के खातों में डाले जायेंगे। 

उन्होंने कहा कि सम्मान, समानता, शिक्षा, सुरक्षा और स्वावलंबन इन 5 मुद्दों पर विचार कर के मां-बहन और बेटियों के कल्याण के और भी फैसले करने का प्रयास करेंगे। सम्मान और समानता की जरूरत हर बहन महसूस करती है और ये सच्चाई भी है। इसकी कमी है।

समूह सदस्यों द्वारा संचालित दीदी कैफे में भोजन किया

सीएम ने पुराना सचिवालय क्षेत्र में दीदी कैफे में भोजन के पश्चात कहा कि बहनों के स्नेह से परिपूर्ण यह कैफे शुद्ध, सात्विक और घर जैसा भोजन प्रदान करता है। उन्होंने आस्था महिला स्वसहायता समूह की सभी बहनों बधाई दी। बहनों का यह कैफे शुद्ध, सात्विक और घर जैसा भोजन प्रदान करता है।

अस्पताल में कोरोना वारियर्स से संवाद

हमीदिया अस्पताल में कोविड महामारी के दौरान सेवाएं देने वाली महिला कर्मचारियों से भेंट कर चर्चा की। नर्सिंग स्टाफ का हौसला बढ़ाया और तारीफ की।
उन्होंने कहा- आपकी सेवाएं अदभुत हैं, प्रणाम करने आया हूं। नर्सों ने सीएम के साथ अपने अनुभव साझा किए। रात में सीएम चौहान ने मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगी महिलाओं के साथ सीएम निवास में डिनर किया।

कोई टिप्पणी नहीं