Breaking News

एन.आई.सी.- आई.आर.ए.डी एप्लीकेशन से रुकेंगे सड़क हादसे, तैयार होगा डाटाबेस

एन.आई.सी.- आई.आर.ए.डी एप्लीकेशन से रुकेंगे सड़क हादसे, तैयार होगा डाटाबेस


पुलिस अधिकारियों की कार्यशाला हुई आयोजित

हरदा/सड़क हादसे की वजह जानने एवं उनमे कमी लाने के उदेदश्य से कलेक्टर कार्यालय सभागृह में 22 मार्च 2021 को पुलिस अधीक्षक श्री मनीष कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में पुलिस अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित की गई। 

कार्यशाला में एन.आई.सी अधिकारी श्री शैलेष दुबे के मार्गदर्शन में रोलआउट मैनेजर रविन्द्र तोमर द्वारा पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों को इंटीग्रेडेट रोड एक्सीडेंट डाटाबेस (Integrated Road Accident Database-iRAD) प्रोजेक्ट की ट्रेनिंग दी गई।  एन.आई.सी अधिकारी श्री शैलेष दुबे ने बताया कि इस एप में जिले में कही भी कोई सड़क दुर्घटना होने पर उसकी संपूर्ण जानकारी जैसे स्थान का नाम ,दुर्घटना की संभावित वजह आदि तुरंत फीड की जायेगी, जिससे भविष्य में किन स्थानों पर एवं किन कारणों से दुर्घटनायें बार - बार हो रही है जिससे आगे होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके । 

दुर्घटना स्थान पर पुलिस जांच अधिकारी मोबाइल से फोटो एवं वीडियो अपलोड कर सकेंगें । जांच अधिकारी द्वारा एप पर वाहन एवं चालक के वाहन का नंबर एवं चालक का लाइसेंस नंबर डालने पर तमाम संबंधित जानकारी मिल जायेगी । इसी एप में एक फॉर्मेट के जरिए पुलिस जांच अधिकारी को हादसे से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। इसमें हादसों की वजह, मृतक व घायलों का नाम एवं पता और घटना स्थल को लेकर तमाम विवरण देना होगा । इसके जरिए एक क्लिक पर कही भी हुये हादसे की समीक्षा की जा सकेगी । 

सड़क हादसे की समीक्षा के लिए एप में कई विकल्प दिये गये है। एप में देखा जाएगा की हादसा ओवरटेकिंग की वजह से हुआ या फिर चालक नशे में था इतना ही नहीं वाहन की गति अधिक या फिर धुंध या रोशनी कम होने की वजह से हादसा हुआ, इसके अलावा अन्य कई विकल्प दिये गये है। देश में हुई सभी दुर्घटनाओं की समीक्षा आई.आई.टी मद्रास द्वारा की जायेगी एवं भारत सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाकर नये विकल्प तैयार किये जाएँगे, जिससे भविष्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकें ।

कोई टिप्पणी नहीं