Breaking News

अंतरिक्ष के मौसम का पृथ्वी पर प्रभाव के विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित

अंतरिक्ष के मौसम का पृथ्वी पर प्रभाव के विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित


टिमरनी
- शासकीय महाविद्यालय  में भौतिक शास्त्र विभाग के द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें अंतरिक्ष के मौसम का पृथ्वी पर प्रभाव के विषय में बतलाया गया। इस वेबीनार में आईएचई भोपाल के भौतिक शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.आलोक रस्तोगी ने मुख्य आतिथ्य ग्रहण किया। कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती सुरभि चौरे ने कार्यक्रम की रूपरेखा एवं प्रस्तावना से  अतिथियों एवं प्रतिभागियों को अवगत कराया। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. विनीता रघुवंशी ने सभी का स्वागत किया । इस  वेबीनार की मुख्य वक्ता  इसरो की वैज्ञानिक डॉ. अंबिली ने बताया कि अंतरिक्ष मौसम किस प्रकार से पृथ्वी पर प्रभाव डालता है। द्वितीय विषेशज्ञ वक्ता डॉ. अमित जैन, सह प्राध्यापक, भौतिक शास्त्र विभाग आईईएचई ने आयनमंडल की अनियमितता को समझाया तथा जीपीएस टेस्ट एप का लाइव डेमोस्ट्रेशन दिया। राजीव गांधी विश्वविद्यालय भोपाल से डॉ. रिचा त्रिवेदी तृतीय विषेशज्ञ वक्ता के रूप में सम्मिलित हुई उन्होंने समझाया कि आयनमंडल की विभिन्न पर्तो पर सोलर फ्लेर का क्या प्रभाव पड़ता हैं।

उन्होंने डायमंड वैरिएशन को समझाया और विभिन्न जीपीएस सिस्टम की एरर को समझाया । विद्यार्थियों ने वक्ताओं से विभिन्न प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर अपनी जिज्ञासा शांत की। विज्ञान संकाय प्रभारी डॉ. नीरज मालवीय ने मुख्य अतिथि एवं वक्ताओं का परिचय दिया एवं श्री सुनीत काशिव ने महाविद्यालय का परिचय सभी को दिया । 

कार्यक्रम का तकनीकी संचालन श्री दीपक मालाकार ने किया और अंत में कार्यक्रम सचिव डॉ. महेंद्र सिंह तड़वाल  ने सभी को धन्यवाद प्रेषित किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में श्री पंकज खैरनार और श्री अभिषेक अग्रवाल की विशेष भूमिका रही । इस राष्ट्रीय वेबिनार में पूरे देश से लगभग 200 प्रतिभागी ऑनलाइन सम्मिलित हुए।

कोई टिप्पणी नहीं