Breaking News

भगवान श्री 1008 आदिनाथ स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया

भगवान श्री 1008 आदिनाथ स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया जैन समाज ने

कोरोना गाइडलाइन का पालन कर, 5-5 सदस्यों ने एक एक घंटे उपस्थित होकर मंदिर में किया 24 घंटे का अखंड भक्तामर पाठ


[लोकमत चक्र डॉट कॉम]

हरदा - जैन धर्म प्रवर्तक, प्रथम जैन तीर्थंकर भगवान श्री 1008 आदिनाथ स्वामी के जन्म कल्याणक के अवसर पर दिगम्बर जैन समाज द्वारा विश्व कल्याण की भावना को लेकर 108 कलशों से भगवान श्री 1008 आदिनाथ स्वामी का अभिषेक कर चौंसठ ऋद्धी सिद्धी दिपकों के साथ बृहद शांति धारा की गई। शांतिधारा नगर में पधारे जैनाचार्य श्री सुवीर सागर जी महाराज के मुखारविंद से संपन्न हुई।

जैन समाज हरदा के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन एवं ट्रस्टी राजीव रविन्द्र जैन पटवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जैन धर्म अनादि अनंत है । जैन धर्म के वर्तमान शासन नायक भगवान श्री 1008 महावीर स्वामी के पूर्व से ही तेबीस तीर्थंकर हुए हैं। उनमें प्रथम तीर्थंकर भगवान श्री 1008 आदिनाथ स्वामी है। आज जैन धर्म के प्रवर्तक, सृष्टि को असि, मसि, कृषि, विद्या, शिल्प, वाणिज्य का ज्ञान प्रदान करने वाले, जैन सिद्धान्त को समूचे प्राणी जगत में प्रतिपादित करने वाले, वर्त्तमान चौबीसी तीर्थंकर परंपरा के प्रथम तीर्थंकर आदि ब्रह्मा देवाधिदेव श्री 1008 श्री ऋषभदेव (आदिनाथ) भगवान के जन्म कल्याणक महोत्सव पर जैन समाज द्वारा धर्मिक आयोजन स्थानीय श्री दिगम्बर जैन मंदिर खेड़ीपुरा में आयोजित किए गए। 

सुरेंद्र जैन ने बताया कि आदिनाथ भगवान के जन्म कल्याणक पर 24 घंटे अखंड भक्ताम्बर का पाठ आयोजित किया गया था। प्रात:काल में श्रीजी का अभिषेक, शांतिधारा कर भक्तामर मंडल विधान की पूजा की गई। प्रथम शांतिधारा का सौभाग्य अशोक, आलोक, प्रतीक बड़जात्या परिवार को प्राप्त हुआ ।  शांतिधारा, अभिषेक तथा भक्तामर मंडल विधान जैनाचार्य श्री सुवीर सागर जी महाराज के द्वारा संपन्न करवाया गया।


संध्याकालीन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए महिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती साधना कटनेरा ने बताया कि मंदिर जी में संध्याकाल में महाआरती का आयोजन कर महिला परिषद के सौजन्य से पालना झुलाने का आयोजन किया गया। कोरोना के चलते धार्मिक आयोजन में 5-5 सदस्य एक एक घंटे के लिए उपस्थित रहे तथा समाज ने सामूहिक भोज का कार्यक्रम भी इस वर्ष स्थगित किया। सोशल मीडिया व्हाट्सएप पर समाज के लोगों ने आदिनाथ भगवान के जयंती पर बधाइयां प्रेषित की।

कोई टिप्पणी नहीं