Breaking News

इंदौर, उज्जैन समेत इन शहरों में बढ़ेगी लॉक डाउन की अवधि

इंदौर, उज्जैन समेत इन शहरों में बढ़ेगी लॉक डाउन की अवधि

सांसद-विधायकों के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने दी सहमति

भोपाल - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में आज जिलों में विधायकों व सांसदों ने कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर सुझाव दिए। वीसी के दौरान इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर के सांसदों, विधायकों ने सुझाव दिए। इस दौरान जबलपुर, इंदौर और उज्जैन के सांसद -विधायकों ने कोरोना की चैन तोड़ने के लिए लॉक डाउन की अवधि बढ़ाने का सुझाव दिया। उज्जैन में सांसद अनिल फिरोजिया, मंत्री मोहन यादव व पूर्व मंत्री पारस जैन ने लाक डाउन आठ से दस दिन बढ़ाने को कहा। सीएम ने कहा कि क्राइसेस ग्रुप्स के सुझावों को मान्य किया जाएगा। इसके बाद यह माना जा रहा है कि इन शहरों में सोमवार सुबह के बाद भी लॉक डाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। हालाँकि अभी शासन ने इसके आदेश जारी नहीं किये हैं। 

कलेक्टर, मंत्री ने की लॉक डाउन बढ़ाने की पुष्टि

इंदौर कलेक्टर ने इसके बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि कुछ और रियायतों के साथ 4 से 5 दिन के लिए इंदौर में लॉक डाउन बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद सम्भावना है कि इंदौर में अगले सोमवार 19 अप्रेल तक लॉक डाउन प्रभावी रह सकता है क्योंकि शनिवार व रविवार 17 व 18 अप्रेल को शासन के आदेश के तहत लॉक डाउन पहले से तय है। कलेक्टर सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सुबह 7 से 10 बजे तक सब्जी, फल, दूध एवं राशन की दुकानें खुली रहेंगी। दवाई की दुकान 24 घंटे खुली रहेंगी। उज्जैन में भी 19 अप्रेल तक लॉक डाउन बढ़ाया जाना तय हो गया है। मंत्री मोहन यादव ने ट्वीट के जरिये उज्जैन में लॉक डाउन बढ़ने की जानकारी दी है।

इन शहरों में लॉक डाउन बढ़ेगा

Covid 19 महामारी की रोकथाम के क्रम में जिन अन्य शहरों में लॉक डाउन बढ़ाने पर सहमति बनी है उनमें बड़वानी, राजगढ़, विदिशा ज़िलों में (शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ) 19 अप्रेल सुबह 6 बजे तक निरंतर लॉक डाउन रहेगा।बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी ज़िलों (शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों) और जबलपुर शहर में 12 अप्रेल की रात से 22 अप्रेल की सुबह तक लॉक डाउन रहेगा। यहाँ शहरी इलाकों में लॉक डाउन अभी प्रभावी है। इंदौर शहर, राऊ नगर, महू नगर, शाजापुर शहर और उज्जैन शहर एवं उज्जैन ज़िले के सभी नगरों में 19 अप्रेल की सुबह 6 बजे तक निरंतर लॉक डाउन रहेगा। ज़िला कलेक्टर/दंडाधिकारी ज़िला आपदा प्रबंधन समितियों की सहमति अनुसार धारा 144 CrPC में यथोचित विधिपूर्ण आदेश जारी करेंगे।

अप्रेल अंत तक एक लाख पहुंचेगा संक्रमण का आंकड़ा

 वीसी के पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिस तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, उससे यह संभावना बन रही है कि इस माह के अंत तक प्रदेश में एक लाख कोरोना एक्टिव केस पहुंच जाएंगे। इसलिए लोगों से अपील है कि सहयोग करें। अनावश्यक घर से न निकलें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो सब ठीक होगा। सरकार बेहतर से बेहतर व्यवस्था करने में जुटी है लेकिन लोगों का सहयोग मिलने पर ही व्यवस्था काम आ सकेगी। 

सांसदों, विधायकोंं तथा जिला आपदा प्रबंधन समूह के सदस्यों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान सीएम चौहान ने प्रदेश में बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर को लेकर कहा कि ये ज्यादा सक्षम बनाए जा रहे हैं। प्रदेश में 66 प्रतिशत रोगी आइसोलेशन में हैं और 32707 केस सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि 11 अप्रेल को ज्योतिबा फुले की जयंती से अंबेडकर जयंती 14 अप्रेल तक टीका उत्सव रहेगा। इसके लिए तैयारियां की जाएं। इसके पहले अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मो. सुलेमान ने कोरोना के हालातों पर प्रजेंटेशन दिया। इस मौके पर विधायक अजय विश्नोई, कृष्णा गौर और पीसी शर्मा ने सुझाव भी दिए। 


पी नरहरि को सौंपी आक्सीजन मैनेजमेंट की जिम्मेदारी
बैठक में प्रदेश में आक्सीजन की व्यवस्था की समीक्षा की गई और बताया गया कि तीन दिन पहले 60 मीट्रिक टन आक्सीजन प्रदेश को मिल रही थी लेकिन यूपी, गुजरात और महाराष्ट्र से बात के बाद अब भिलाई से आक्सीजन आ रही है और कल तक 180 मीट्रिक टन आक्सीजन मिल चुकी है। सीएम चौहान ने आक्सीजन उपलब्धता के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाने को कहा जिसका प्रभारी खाद्य सुरक्षा आयुक्त पी. नरहरि को बनाया गया है। लोगों से सीएम चौहान ने अपील की कि जितनी जरूरत हो, उतनी ही आक्सीजन की डिमांड करें। सीएम चौहान ने कहा कि आक्सीजन का संकट नहीं है। अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। कई बार कमी की खबरें सामने आने पर स्टाक की प्रवृत्ति बढ़ जाती है। इस प्रवृत्ति से बचना है। कृत्रिम कमी पैदा करने की कोशिश न की जाए। 


प्राइवेट अस्पतालों में इंजेक्शन के लिए कंपनी से टाइअप


सीएम चौहान ने कहा कि रेमिडिसीवर इंजेक्शन की उपलब्धता पर काम हो रहा है। दो हजार इंजेक्शन टेंडर के बगैर सीधे आदेश कर खरीदे गए हैं। बाकी के लिए टेंडर करा रहे हैं। एक लाख इंजेक्शन सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध कराने का काम हो रहा है। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए अस्पतालों का कम्पनी से टाइअप करा रहे हैं। बड़े शहरों भोपाल, इंदौर में खाली इमारतों को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए एसीएस गृह राजेश राजौरा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 


स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ व आशा कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद


सीएम चौहान ने आज कोविड नियंत्रण में जुटे स्वास्थ्य विभाग के नर्सेस, विभागीय स्टाफ, कम्पाउंडर, पैथालाजी और रेडियोलाजी से संबंधित स्टाफ तथा आशा कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद किया। इसके लिए हर जिले में 10 से 15 कर्मचारियों को वीसी के लिए एनआईसी में बुलाया गया था। शेष कर्मचारी एनआईसी द्वारा जारी वेबकास्ट लिंक से जुड़े।

कोई टिप्पणी नहीं