Breaking News

मल्टीकेयर अस्पताल में तब्दील होगा भोपाल एम्स - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मल्टीकेयर अस्पताल में तब्दील होगा भोपाल एम्स - मुख्यमंत्री श्री चौहान

450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन, 10 हजार इंजेक्शन का इंतजाम

भोपाल - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना उपचार के लिए अस्पतालों में बिस्तर की संख्या बढ़ती जा रही है। भोपाल में एम्स भोपाल को अब मल्टी केयर अस्पताल के रूप में तब्दील किया जा रहा है। एम्स में पर्याप्त बिस्तर को कोविड पेशेंट के लिए उपलब्ध रहेंगे। पहले से जो पेशेट अन्य बीमारी के भर्ती हैं, उनके अतिरिक्त बाकी जो बिस्तर बचे हैं, वह खाली होंगे तो वह कोविड के पेशेंट के लिए होंगे।


450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली, टैंकर के इंतजाम में जुटे 

सीएम चौहान ने कहा कि मैं भारत सरकार, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को धन्यवाद देता हूं। हमने मध्य प्रदेश को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए उनसे आग्रह किया था लगभग 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है जिसमें से हमें गुजरात आईनेक्स से 120 मीट्रिक टन, भिलाई आदि स्थानों 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मध्यप्रदेश को मिली। हम इस ऑक्सीजन के परिवहन के लिए युद्ध स्तर पर टैंकरों की व्यवस्था कर रहे हैं। अभी तक निजी स्त्रोतों से पांच टैंकर सभी को मिल गए हैं। अभी तक जो हम ऑक्सीजन ला रहे थे, उनसे अतिरिक्त हैं जिससे 132 मीट्रिक टन ऑक्सीजन में सप्लाई मिलेगी। ऑक्सीजन कि प्रदेश में पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे इसके लिए मैं लगातार भारत सरकार के संपर्क में हूं और वहां से पूरा सहयोग किया जा रहा है।

इंजेक्शन की सप्लाई के लिए लगातार प्रयास जारी 

सीएम चौहान ने कहा कि कल शाम को 10 हजार इंजेक्शन आए हैं, वे अलग-अलग स्थानों पर भिजवाये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्राइवेट अस्पताल खुद अपने स्रोतों से इंजेक्शन मंगवाएं, ये भी कहा गया है। 50 हजार रेमडेसिवियर इंजेक्शन की सप्लाई का आदेश दिया है। वह जल्दी आ जाये इसकी कोशिश की जा रही है। मैंने सिप्ला सहित तीन अलग-अलग कम्पनियों से चर्चा की है, वहां से सकारात्मक जवाब मिला है। मुझे विश्वास है कि रेमडेसिवियर इंजेक्शन का संकट समाप्त होगा और इनकी पर्याप्त उपलब्धता हम कर पाएंगे।

संक्रमण चेन तोड़ना जरूरी

उन्होंने कहा कि हर स्तर पर कोरोना महामारी के संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर कार्रवाई की जा रही है लेकिन संक्रमण कि चैन तोड़ना यह बहुत जरूरी है। इसलिए कई जगह जनता जनार्दन ने क्राइसेस मैनेजमेंट के साथ मिलकर कोरोना कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। जनता से मेरी अपील है संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए वह खुद आगे आएं। अलग-अलग पंचायतें गांव- नगरों में अलग-अलग मोहल्ले, कॉलोनी वार्ड, रहवासी संघ मिलकर यह फैसला करें कि संक्रमण की चेन तोड़ने हम अपनी मर्जी से बाहर नहीं निकलेंगे। किसान भाई भी गांव से जिनका नाम उपार्जन की सूची में आता है उनको sms (संदेश) जाता है, उपार्जन के लिए गेहूं लाने वही व्यक्ति जाएं। अनावश्यक भीड़ न जाए।

कोई टिप्पणी नहीं