Breaking News

जैन धर्मावलंबियों ने उत्साह से मनाई महावीर जयंती अपने अपने घरों में

जैन धर्मावलंबियों ने उत्साह से मनाई महावीर जयंती अपने अपने घरों में

अपने घरों के सामने परिजनों के साथ निकाली श्रीजी की शोभायात्रा

गौशाला में गौसेवा कर दिया गौग्रास का दान की भूसा दान की घोषणा


हरदा
- वर्तमान जिनशासन नायक श्री 1008 भगवान महावीर स्वामी की जयंती जैन समाज के लोगों ने उत्साह के साथ अपने अपने घरों पर धार्मिक आयोजन पूजन पाठ कर सादगी पूर्वक मनाई। इस दौरान भगवान महावीर जयंती पर कोरोना महामारी से मुक्ति की कामना के साथ ही विश्व कल्याण की कामना की गई। कोरोना संक्रमण के चलते कोई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। जैन समाज की ओर से पूर्व में ही अपील के आधार पर कोविड नियमों के अनुपालन में घरों में ही भगवान महावीर जयंती का उत्सव मनाया गया।

जैन समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन ने बताया कि जैन धर्मावलंबियों ने अपने अपने घरों पर पूजन विधान किए। भगवान महावीर के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। जैन मंदिर में समाज के पुजारी एवं जैन विद्वानों द्वारा प्रातःकाल भगवान महावीर स्वामी की वेदी पर वृहद शांति धारा ओर नित्य नियम पूजन किया गया। 

दिन भर निर्धारित समय अनुसार जैन  समाज के लोगों ने अपने अपने घरों में तय समय पर नवकार महामंत्र का जाप अनुष्ठान किया। संध्या के समय श्री दयोदय गौशाला परिसर में समाज के लोगों द्वारा वृक्षारोपण कर गायों को गौग्रास करवाया। संध्या के समय सभी ने अपने घरों पर आरती की।

अपने घरों के सामने परिजनों के साथ निकाली श्रीजी की शोभायात्रा -

जैन समाज के  लोगों ने संक्रमण के इस दौर में शासकीय बंधनों का ध्यान रखते हुए उत्साह के साथ अपने परिवार के लोगों के साथ अपने घरों के सामने छोटी-छोटी शोभा यात्रा निकाल कर श्रीजी को नगर भ्रमण करवाते हुए अपनी परंपरा का निर्वहन किया। इस दौरान जैन बंधुओं ने अपनी परंपरागत वेशभूषा केसरिया वस्त्र धारण किए थे और माइक स्पीकर पर जैन भजन और भगवान महावीर के जयकारे भी उत्साह के साथ लगाएं।

श्रीदयोदय  गौशाला मे वृक्षारोपण -

श्री दयोदय गौशाला मगरधा रोड मे स्थित श्री विद्यासागर गौअभ्यारण मे महावीर जयंती के अवसर पर वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर आम, जामुन,कदम,पीपल आदि के पौधे रोपे गये। कार्यक्रम मे एडवोकेट दीलिप मिश्रा अमन- शिल्पी बजाज, अंकुर निहारिका ,स्वप्न,संचित जैन ने वृक्षारोपण किया।इस अवसर पर गौशाला समिती के श्री सोहन उन्हाले,प्रदीप अजमेरा, सहसचिव ज्ञानेश चौबे,अनूप जैन मैनेजर रामेश्वर कुशवाह व मिश्रा परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

जैन समाज के लोगों ने किया दयोदय गौशाला में भूसा दान -

महावीर जयंती के अवसर पर जैन समाज के काफी लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से दयोदय गौशाला हरदा के लिए भूसा की ट्राली दान देने की घोषणा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं