Breaking News

इलाज का खर्च प्रदर्शित करेंगे निजी अस्पताल

इलाज का खर्च प्रदर्शित करेंगे निजी अस्पताल

शिकायत पर होगी कार्रवाई, बीमारियों की जाँच व इंजेक्शन के रेट तय

भोपाल - आम जनता की सुविधा के लिए सरकार ने निजी अस्‍पतालों या जॉच केन्‍द्रों पर विभिन्‍न प्रकार की जॉचों की अधिकतम दरें निर्धारित कर दी हैं। यह दरें 30 अप्रेल तक प्रभावी रहेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इसकी जानकारी दी।
उन्होंने मीडिया से चर्चा में बताया कि RTPCR के 700 रुपये, रेपिड एन्‍टीजन टेस्‍ट के 300 रुपये, सी.टी. स्‍केन के 3 हजार रुपये, ए.बी.जी. टेस्‍ट के 600 रुपये, डी- डाईमर टेस्‍ट के 500 रुपये, प्रो कैल्‍सीटोनिन टेस्‍ट के 1 हजार रुपये, सी.आर.पी. टेस्‍ट के लिये 200 रुपये, सीरम फैरिटिन टेस्‍ट के लिए 180 रुपये, आई.एल. - 6 टेस्‍ट के लिए 1 हजार रुपये अधिकतम चार्ज कर सकेंगे।


उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल में जाँच की दरें तय कर दी हैं। हर निजी अस्पताल को उपचार की दरें लगानी होंगी। दरें अनाप शनाप न हूं। इसे डिस्प्ले करना पड़ेगा। यह समय अधिकतम धन कमाने का नहीं है। शिकायत हुई तो कार्रवाई भी करेंगे।

रेमीडिसिवर इंजेक्शन का बनाएंगे प्रोटोकॉल, तय करेंगे दाम

उन्होंने कहा कि जहाँ तक रेमिडीसिवर इंजेक्शन की कमी का प्रश्न है, सरकार इसको लेकर बहुत गंभीर है और हम जल्दी ही इसके उपयोग के सम्बन्ध में मानक प्रक्रिया ( एसओपी)/ प्रोटोकॉल निर्धारित कर जारी करने जा रहे हैं। इससे रेमिडीसिवर के अनावश्यक उपयोग पर लगाम लगेगी और अभाव दूर होगा।

निजी अस्पतालों में इसकी मॉनिटरिंग कराएंगे ताकि किसी को जबरन यह न लगाया जाये और जरूरतमंद को आसानी से मिले। इसके रेट तय किये जायेंगे और गरीब व मध्यम वर्ग के लिये सरकार इसकी खरीदी भी करेगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आयुष्‍मान भारत योजना के हितग्राहियों का सभी पात्र अस्‍पतालों में नि:शुल्‍क इलाज हो। 

ऑक्सीजन की उपलब्धता की निगरानी

सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्‍पतालों में दवाऐं, चिकित्‍सा जॉच और स्‍वास्‍थ्‍य अमले की समुचित व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जायेगी। प्रदेश के सभी अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता की लगातार निगरानी की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं