Breaking News

क्या है रेमडीसिविर ? किस काम आती है ये दवा ?कोरोना काल मे इसे लेकर क्यों मची है मारामारी : जानें

क्या है रेमडीसिविर ? किस काम आती है ये दवा ?कोरोना काल मे इसे लेकर क्यों मची है मारामारी : जानें


वर्तमान में जैसे जैसे कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे रेमडीसिविर इंजेक्‍शन की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. मेडिकल स्टोर के बाहर इस दवा के लिए लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है ,कोरोना के इस दौर में इस इंजेक्शन को जीवन रक्षक दवा के रूप में देखा जा रहा है. यही कारण है कि रेमडीसिविर इंजेक्शन को लोग मुंहमांगी कीमत पर खरीद रहे हैं.

क्या है रेमडीसिविर ?

ये एक एंटीवायरल दवा है, जिसे अमेरिकी दवा कंपनी गिलियड साइंसेज ने बनाया है। इसे एक दशक पहले हेपेटाइटिस C और सांस संबंधी वायरस (RSV) का इलाज करने के लिए बनाया गया था, लेकिन इसे कभी बाजार में उतारने की मंजूरी नहीं मिली।

बाद में इसका इस्तेमाल इबोला वायरस के इलाज के लिए शुरू कर दिया गया.

भारत में इस दवा का प्रोडक्शन सिप्ला, जाइडस कैडिला, हेटेरो, माइलैन, जुबिलैंट लाइफ साइंसेज, डॉ रेड्डीज, सन फार्मा जैसी कई कंपनियां कर रही हैं।

कैसे काम करता है रेमडीसिविर ?

किसी भी वायरस के जिनेट में डीएनए या आरएनए मौजूद रहता है. कोरोना वायरस आरएनए वाला वायरस है. यह वायरस इंसानी कोशिकाओं के अंदर पहुंचकर शरीर में मौजूद एंजाइम की मदद से फैलना शुरू कर देता है.

जैसे ही रेमडीसिविर दवा शरीर के अंदर पहुंचता है वायरस को आगे बढ़ने से रोकता है. इस कारण किसी भी वायरस जनित बिमारियों का प्रभाव कम होने लगता है और विस्तार बंद हो जाता है. जिसके बाद मरीज ठीक होकर घर लौट आता है.

कम हुई कीमत -


रेमडेसिविर के लिए यहां करें शिकायत

टोल फ्री नंबर- 1800 111 255

ई-मेल: monitoring-nppa@gov.in

वेबसाइट- nppaindia@nic.in

कोई टिप्पणी नहीं