Breaking News

बारिश की संभावना के कारण 16 एवं 17 तारीख को बंद रहेंगे गेहूं उपार्जन केंद्र - जिला आपूर्ति अधिकारी

बारिश की संभावना के कारण 16 एवं 17 तारीख को बंद रहेंगे गेहूं उपार्जन केंद्र - जिला आपूर्ति अधिकारी

खरीदें गए गेहूं का परिवहन तत्काल किए जाने के आदेश जारी

मौसम विभाग की रिपोर्ट सही निकली तो यह बारिश हरदा जिले के मूंग कृषकों के लिए वरदान के समान साबित होगी

लोकमत चक्र डॉट कॉम:

हरदा - मौसम विभाग द्वारा आगामी 16 एवं 17 मई को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है । जिसे लेकर हरदा जिले में जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा पत्र जारी कर समस्त उपार्जन केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि वह 16 एवं 17 मई 2021 को गेहूं उपार्जन के एस एम एस जारी ना करें और उपार्जन केंद्र बंद रखें। इसके साथ ही उपार्जन केंद्रों पर रखे गए गेहूं का तत्काल परिवहन कर सुरक्षित भंडारण करें।

हरदा जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा  कल 13 मई को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया कि विभागीय साप्ताहिक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा मौसम रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न जिलों में दिनांक 16 एवं 17 मई 2021 को बारिश होने की संभावना व्यक्त करते हुए इन दिनांकों में किसानों से खरीदी नहीं किए जाने हेतु निर्देश प्रसारित किए गए हैं। 

उन्होंने लिखा कि अतः समस्त उपार्जन केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया जाता है कि वह दिनांक 16 एवं 17 मई 2021 को s.m.s. जारी ना करें एवं इन दिनांक को में किसानों से गेहूं की खरीदी ना की जावे। उन्होंने  निर्देशित किया कि उक्त अवधि में उपार्जित स्कंध का संपूर्ण परिवहन करा कर सुरक्षित स्थान पर भंडारण सुनिश्चित करावे एवं केंद्रों पर स्कंध के सुरक्षित रखरखाव हेतु तिरपाल आदि की व्यवस्था बनाकर रखें। इसके साथ ही निर्देशित किया की बारिश के कारण गेहूं खराब होने पर इसके सुरक्षित भंडारण ना होने पर इसकी संपूर्ण जवाबदेही उपार्जन केंद्र की रहेगी। 

उल्लेखनीय है कि यदि मौसम विभाग की उक्त रिपोर्ट सही होती है तो यह हरदा जिले के मूंग कृषकों के लिए वरदान के समान साबित होगी क्योंकि नहरों में पानी की कमी के कारण मूंग बोने वाले किसान परेशान हो रहे हैं और उन्हें मूंग की फसल खराब होने की चिंता सता रही है।


कोई टिप्पणी नहीं