Breaking News

कृषि मंत्री के ग्रह जिले में ही किसानों को नहर पानी के लिए लगाना पड़ा नेशनल हाईवे पर 2 घंटे का जाम

कृषि मंत्री के ग्रह जिले में ही किसानों को नहर पानी के लिए लगाना पड़ा नेशनल हाईवे पर 2 घंटे का जाम

खिड़कीमाइनर से दूधकच्छ  नहर माइनर में पानी नहीं आने से 100 से अधिक किसानों ने नेशनल हाईवे पर किया चक्का जाम


बैतूल इंदौर नेशनल हाईवे 2 घंटे 10 मिनट बंद रहा तेज धूप में खड़े रहे किसान  1 घंटे बाद पहुंचे राजस्व और नहर विभाग के अधिकारी

सोडलपुर - ग्राम के नेशनल हाईवे बैतूल इंदौर राष्ट्रीय राजमार्ग के  सोडलपुर नेशनल हाईवे पर शनिवार शाम 3:50 बजे क्षेत्र के 100 से अधिक किसानों ने नहर में पानी नहीं आने को लेकर चक्का जाम किया । किसानों ने शुक्रवार को  टिमरनी एस डी एम रिता डेहरिया को ज्ञापन दिया था, लेकिन पानी नहीं आने के चलते शनिवार  दोपहर तक किसानों ने रास्ता देखा है इसके बाद वह नेशनल हाईवे पर जाम लगाकर खड़े हो गए । लगभग  1 घंटे बाद टिमरनी पुलिस और एसडीओपी पहुचे इसके बाद रहटगांव नायब तहसीलदार संदीप गौर, पटवारी विकास जोशी भी मौके पर पहुंचे। इसके बाद  नहर विभाग के एसडीओ मौसम पोर्ते और आमीन अनंता गोटबले पहुंचे हैं, जहां किसानों ने खरी-खोटी सुनाई। किसानो ने कहा कि लगातार तीन दिन से किसान फोन लगा रहे थे लेकिन अधिकारियों के द्वारा फोन नहीं उठाया जा रहा था जिससे किसान काफी नाराज थे।

किसानों ने मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर आडे खडे कर किया चक्काजाम । इस दौरान आपात स्थिति वाले वाहनों को किसानों के द्वारा निकाला गया । कुछ वाहन दूसरे रास्तों से अपने कर्तव्य की ओर रवाना हुए । इधर एक वाहन चालक नहर पर पड़े खंबो से वाहान निकालने के दौरान नहर में वाहन चालक और पीछे बैठे  गिर गया है जिससे उन्हें चोट आई ।

किसान बसंत रायखैरे, दिनेश गोस्वामी, कैलाश रायखेरे, शंकर लाल चौधरी सहीत सैकडो किसान दौरान इस दौरान उपस्थित थे। शाम 5:30 पर रहटगांव तहसीलदार विंंक्की सिंहमारे मौके पर पहुंची और उन्होंने नहर विभाग और किसानों से बात कर सामंजस्य बैठाया । नहर विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस विभाग, किसानों के हेड क्षेत्र पर लगाए गए हेडप तोड़कर टेल क्षेत्र में नीचे पानी पहुंचाने के लिए कहा गया, उसके बाद किसानों ने 5:50 पर चक्का जाम खुला । इस दौरान दोनों और बड़े वाहनों की लंबी लाइन लग गई थी।

फसल पहुंची सूखने की कगार पर क्षेत्र के किसानों को नहर का पानी पिछले 8 दिनों से नहीं मिला है, जिस कारण वह काफी परेशान है। इसी के चलते उन्होंने पहले अधिकारियों को बताया इसके बाद नहीं सुनने पर शनिवार शाम को चक्का जाम किया गया इस दौरान किसान महेश पटेल, हरी पटेल, हरगोविंद गहलोद, अशोक गोस्वामी सहित सैकड़ों किसान इस दौरान उपस्थित थे। किसानों ने कहा कि अधिकारियों ने व्यवस्था नहीं की तो आगे आने वाले दिनों में नहर में खड़े होकर जल सत्याग्रह करेंगे ।

● इनका कहना -

नहर विभाग के अधिकारियों और किसानों के बीच में सामंजस्य बैठाकर नेशनल हाईवे  पर किसानों के द्वारा लगाया गया जाम खुलवाया गया है वहीं अधिकारियों को टेल क्षेत्र में पानी पहुंचाने के  निर्देश दिए गए हैं।

विंंक्की सिंहमारे, तहसीलदार रहटगांव

● इनका कहना  -

मेन  केनाल से  पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है जिस  कारण छोटी शाखाओं में पानी कम छोड़ा जा रहा है हेड क्षेत्र के हेडअप तोड़कर प्रतिदिन शाम 6:00 बजे सुबह तक टेल क्षेत्र के किसानों को पानी दिया जाएगा 

मौसम पोर्ते एसडीओ नहर विभाग हरदा

कोई टिप्पणी नहीं