Breaking News

मध्यप्रदेश के 81 लाख किसानों के खाते में आज आए PM किसान सम्मान निधि के दो हजार रूपये

मध्यप्रदेश के 81 लाख किसानों के खाते में आज आए PM किसान सम्मान निधि के दो हजार रूपये

भोपाल - प्रदेश के 81 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की दो हजार रुपए की पहली किस्त डाली गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज भेजी गई पहली किस्त के साथ एमपी के 3 लाख ऐसे किसान भी लाभान्वित हुए हैं जो पूर्व में किसी न किसी तकनीकी त्रुटि के चलते सम्मान निधि की राशि पाने से वंचित रह गए थे। इन किसानों को दो किस्तों की राशि एक साथ भेजी गई है। पीएम मोदी के संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उनके लाइव संबोधन को सुना है। 


प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना में हर साल किसानों को तीन अलग-अलग किस्तों में छह हजार रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाते हैं। यह राशि ऐसे किसानों के खाते में भेजी जाती है जो आयकर दाता नहीं हैं और छोटे किसानों की श्रेणी में आते हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त की राशि केंद्र की ओर से किसानों को उस वक्त दी जा रही है जब कोरोना कर्फ्यू के कारण दैनिक जन जीवन प्रभावित है। हालांकि आज के पीएम किसान सम्मान निधि के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले किसान संवाद में एमपी के किसी किसान से संवाद नहीं हुआ है। 


शिवराज ने एक हफ्ते पहले भेजे थे 1480 करोड़

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर एमपी के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत साल भर में चार हजार रुपए दिए जाते हैं। सीएम चौहान का कहना है कि किसानों को साल भर में केंद्र व राज्य की ओर से कुल मिलाकर दस हजार रुपए मिलें, इसलिए वे चार हजार रुपए राज्य सरकार की ओर से देते हैं। पिछले हफ्ते इसी के चलते सीए चौहान ने 74 लाख से अधिक किसानों के खाते में 1480 करोड़ रुपए की राशि भेजी है।

कोई टिप्पणी नहीं