Breaking News

वैक्सीन के बाद भी मास्क लगाने को जरूरी - डाॅ. भार्गव

वैक्सीन के बाद भी मास्क लगाने को जरूरी - डाॅ. भार्गव

काॅन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा वेबिनार आयोजित



लोकमत चक्र डॉट कॉम :

हरदा - काॅन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट)  द्वारा आयोजित वेबिनार में शामिल हुए डाॅ.राहुल भार्गव ने वैक्सीन के बाद भी मास्क लगाने को जरूरी बताया। उन्होंने कहाँ कि हमे अब रोटी कपडा मकान के साथ स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है। 

उक्त जानकारी कैट हरदा जिलाध्यक्ष सरगम जैन ने देते हुए बताया कि काॅन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा आयोजित कोविड-19 के इलाज और जागरूकता के जन संवाद पर फोर्टिस हाॅस्पीटल के डायरेक्टर डाॅ.राहुल भार्गव ने कहा कि जब तक हमारी आवादी के 70 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती है तब तक हमें वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद भी उस कपडे का मास्क लगाना जरूरी है जिसमें सूर्य की रोशनी न दिखे। 

कल ही अमेरिका ने यह घोषणा कर दी है कि जिन लोगों ने अमेरिका में दोनो डोज ले लिये हैं अब उन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। इससे हमें भी रोशनी की किरण दिख रही है कि जीवन में फिर से सुख आयेगा,वशर्ते हमें वैज्ञानिकों की बात मानना होगी। 

डाॅ.राहुल भार्गव ने कहा कि अमेरिका में एक किलोमीटर में 32 लोग रहते हैं जबकि भारत में एक किलोमीटर में बारह हजार लोग रहते हैं। हमें सर्दी जुकाम बुखार आते ही टेस्ट कराना आवश्यक है और आईश्यूलेट होकर रहना है। ताकि हम परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमित न करें। उन्होंने कहा कि अब हमें व्यापार चलाना है तो इसके लिये मास्क अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस समय सभी खिडकी खुली रखें,पंखे तेज स्पीड में चलाते रहें, और जहां तक हो हम खुली हवा में कार्य करें। उन्होंने प्लाजा थेरोपी को अनुपयोगी बताया और बताया कि वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद एक महीने के बाद शरीर में एनटीबाॅडी बनती है। आठ साल से अठारह साल की बच्चियों को सरवाइकल कैंसर की वैक्सीन लगाने पर जोर दिया। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में कैट के सेन्ट्रल जोन चेयरमैन रमेश गुप्ता इन्दौर ने स्वागत भाषण दिया। विशेष अतिथि के रूप में कैट के नेशनल वाइस चैयरमैन सत्यभूषण जैन ने सभी को कोरोना से बचाव के संबंध में जानकारी दी और कहा कि कैट पैसे लेकर भी वैक्सीन लगवाये जाने पर विचार कर रही है भारत सरकार से हम बात कर रहे हैं ताकि अधिक से अधिक व्यापारियों और उद्योगपतियों को वैक्सीन लगवाई जा सके। 

वेबीनार की अध्यक्षता कैट मध्यप्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने की। प्रदेश महामंत्री मुकेश अग्रवाल ने नेशनल वाइस चैयरमैन सत्यभूशण जैन का परिचय दिया एवं प्रदेश उपाध्यक्ष कपिल मलैया सागर ने गेस्ट स्पीकर डाॅ.राहुल भार्गव का परिचय दिया। इस अवसर पर ग्वालियर कैट के जिला महामंत्री मुकेश जैन ने डाॅ.राहुल भार्गव को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। प्रदेश कोषाध्यक्ष मनोज चैरसिया ने अभिषेक भटटाचार्य को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। वेमीनार का आभार प्रदर्शन प्रदेश संगठन मंत्री गोविन्ददास असाटी छतरपुर द्वारा किया गया। वेमीनार का सफल संचालन कैट ग्वालियर के जिला संयोजक दीपक पमनानी ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं