Breaking News

सतपुड़ा गौशाला व अभयारण का भूमि पूजन कर गंजाल नदी पर स्टॉप डैम बनवाने की घोषणा कृषि मंत्री ने

सतपुड़ा गौशाला व अभयारण का भूमि पूजन कर गंजाल नदी पर स्टॉप डैम बनवाने की घोषणा कृषि मंत्री ने


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री कमल पटेल ने आज ग्राम पंचायत कपासी के गांव बरुढ़ घाट में गौशाला निर्माण हेतु भूमि पूजन किया। इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल ने कहा कि गौमाता में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है। गौ माता के द्वारा हमें दूध, घी, पनीर के साथ-साथ गोबर खाद जैसी अमूल्य चीजें मिलती है। इसलिए गाय को गौ माता कहते हैं। परंतु वर्तमान समय में गौ माता की स्थिति दयनीय है। लोगों के द्वारा गौ माता को दूध लगाने के बाद एवं बूढ़ा होने पर खुला छोड़ दिया जाता है, जिसके कारण गौ माता दुर्घटना का शिकार हो रही है। 

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर यह संकल्प लिया था कि मैं गायों की रक्षा करूंगा। उन्होंने कहा कि हमने यह प्रण लिया है कि हम जन सहयोग से अपने जिले में गौ माता की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और गौमाता का उत्थान करेंगे। इसलिए जिन जिन पंचायतों में शासकीय भूमि है वहाँ पर गौशाला निर्माण के लिए भूमि चिन्हांकित कर गौशाला का निर्माण किया जा रहा है। ग्राम बरुढ़ घाट में भविष्य में दो हजार गौ माता का निवास हो, इसी परिकल्पना के साथ आज हमारे द्वारा यहां पर गौशाला का भूमि पूजन किया जा रहा है। आगामी समय में यहाँ पर विशाल गौशाला का निर्माण होगा। गौशाला निर्माण स्थल पर  गौशाला के लिए सहायक अन्य कार्य का विस्तार गौशाला की चिन्हित 10 एकड़ भूमि में किया जाएगा। यह गौशाला सतपुड़ा गौ अभयारण्य के नाम से जानी जाएगी। 

इस दौरान उन्होंने शाला की भूमि पर कृषि करने वाले 5 परिवारों को दस-दस हजार की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। साथ ही लोगों का समूह तैयार कर गौशाला में प्रबंधन का कार्य की जिम्मेदारी दी जावेगी तथा उनकी आजीविका के संसाधनों का गौशाला में ही विस्तार किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने गंजाल नदी पर स्टॉप डेम बनाकर गौशाला एवं ग्रामीणों के लिए जलापूर्ति करने की घोषणा की। साथ ही ग्राम में सामुदायिक भवन, राशन दुकान, ट्यूबवेल के कार्य को पूर्ण कराने, गौशाला स्थल से गंजाल नदी तक ग्रेवल रोड बनाने की भी घोषणा की। ग्रामीणों की मांग पर बरुढ़ घाट टप्पर से बजरंग मंदिर तक सीसी रोड निर्माण एवं मुक्तिधाम निर्माण के लिए आश्वस्त किया एवं बरुढ़ घाट टप्पर पर ट्यूबवेल निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई। 

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राम कुमार शर्मा, एसडीएम टिमरनी श्रीमती रीता डेहरिया एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी के साथ साथ क्षेत्र के समाजसेवी भी उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं