Breaking News

जन सहभागिता से वृहद वृक्षारोपण हेतु अंकुर कार्यक्रम का होगा आयोजन

जन सहभागिता से वृहद वृक्षारोपण हेतु अंकुर कार्यक्रम का होगा आयोजन

वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त 




लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : मध्यप्रदेश शासन पर्यावरण विभाग द्वारा अंकुर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है जिसके तहत् राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ रखने व प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से जन सहभागिता के माध्यम से व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण हेतु अंकुर कार्यक्रम की अवधारणा तैयार की गई है। राज्य शासन द्वारा अंकुर कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु मध्य प्रदेश शासन, पर्यावरण विभाग की संस्था पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) भोपाल को नोडल एजेंसी का दायित्व सौंपा गया। कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण हेतु जन सामान्य के प्रोत्साहन हेतु जिलेवार चयनित विजेताओं को मुख्यमंत्री द्वारा प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित कर प्रमाण-पत्र प्रदान किये जायेगें। पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन, एप्को से इस कार्य हेतु श्री मनोहर पाटिल, प्रशासकीय अधिकारी मोबाईल 79871-57327 को समन्वयक नियुक्त किया गया है।

कैसे करें कार्यक्रम में सहभागिता 

कार्यक्रम में सहभागिता हेतु प्रतिभागियों को गूगल प्ले स्टोर से वायुदूत ऐप डाउनलोड कर पंजीयन करना होगा। प्रतिभागियों को स्वयं के संसाधन से कम से कम एक वृक्ष का रोपण कर पौधे की फोटो ऐप के माध्यम से लेकर अपलोड की जाना है। वृक्षारोपण के 30 दिन पश्चात् पुनः नवरोपित पौधे की नवीन फोटो ऐप पर अपलोड कर प्रतिभागी सहभागिता प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

अंकुर कार्यक्रम जिले मे जन अभियान परिषद् के वॉलेंटियर्स, महाविद्यालयों के इको क्लब प्रभारी तथा राष्ट्रीय हरित कोर (एनजीसी) योजना के मास्टर ट्रेनर में से वेरीफायर्स नामांकित कर सत्यापन कराया जाना है। जिले में प्राप्त प्रविष्टियों या क्षेत्रीय आवश्यकता के आधार पर जन अभियान परिषद् के वॉलेंटियर्स को वेरीफायर नामांकित कर वायुदूत ऐप पर जिला स्तरीय वेरीफायर्स की सूची में सम्मिलित किया जाना है। जिला स्तर पर कुल प्राप्त ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की प्रविष्टियों का 10 प्रतिशत अथवा 200 जो भी कम हो का रेंडम आधार पर जिला स्तर पर नामांकित वेरीफायर्स से सत्यापन कराया जाना है।

जिला पंचायत सीईओ होंगे नोडल अधिकारी

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने मध्यप्रदेश शासन पर्यावरण विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल के पत्र 21 मई 2021 के परिपेक्ष्य में प्राप्त निर्देशों के परिपालन में जिले में जन सहभागिता द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत हरदा डॉ. रामकुमार शर्मा, (मो.न. 9424745459, ई-मेल आई.डी ceozphar@mp.gov.in) को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

जिला नोडल अधिकारी द्वारा आवश्यकतानुसार स्थानीय वेरीफायर का नामांकन कर वायुदूत ऐप में प्रविष्टि की जाना है तथा चयनित प्रतिभागियों के वृक्षारोपण के सत्यापन कार्य नामांकित वेरीफायर्स को आवंटित कर सत्यापन उपरांत वायुदूत ऐप पर सत्यापन रिपोर्ट की प्रविष्टि भी करवाई जावेगी है। जिले स्तर पर कुल प्राप्त प्रविष्टियों में से कम्प्यूटराईज्ड लॉटरी द्वारा विजेताओं का चयन किया जावेगा तथा चयनित विजेताओं का सत्यापन नोडल अधिकारी द्वारा वेरिफायर के माध्यम से करवा कर विजेताओं की सूची वायुदूत ऐप में अपलोड की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं