Breaking News

आयुष्मान कार्ड है तो पूरे परिवार का कोविड इलाज सरकार कराएगी

आयुष्मान कार्ड है तो पूरे परिवार का कोविड इलाज सरकार कराएगी


[लोकमत चक्र डॉट कॉम]

भोपाल - मध्य प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को पूरी तरह निशुल्क कोविड उपचार उपलब्ध कराना राज्या शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी आलोक में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड धारकों के लिए CM शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी राहत देने का ऐलान किया कि अब उनको प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का मुफ्त इलाज मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कल ही कलेक्टरों को कहा है कि जिन पात्र लोगों के कार्ड नहीं बन पाए हैं, उन सबको जल्द ही योजना में शामिल करें।CM ने कहा है कि यदि एक व्यक्ति का कार्ड है, तो उसके पूरे परिवार को प्राइवेट अस्पताल में निशुल्क इलाज मिलेगा।

योजना के संबंध में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग  के  सचिव आकाश त्रिपाठी ने इस बारे में  प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को  आदेश जारी किया। अब मप्र सरकार आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश के गरीब और आम आदमी का निजी अस्पतालों मे इलाज मुफ्त कराएगी। सरकार के खजाने से प्राइवेट अस्पतालों को अन्य बीमारियों के पैकेज में कोरोना का इलाज करने के लिए 40% अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

योजना के तहत प्रदेश के 579 प्राइवेट अस्पताल में अब कमजोर वर्ग के लोग कोरोना का नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे। प्रदेश में आयुष्मान कार्ड धारकों की संख्या 2 करोड़ 42 लाख है, अर्थात 96 लाख परिवारों को इसका लाभ होगा। कोरोना के इलाज के दौरान मरीज को भोजन, ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्सन, सीटी स्केन समेत अन्य सुविधाएं भी योजना के तहत मुफ्त मिलेंगी।

जिले के प्राइवेट अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज मिल सके, इसके लिए सभी कलेक्टर को अधिकार दिए गए हैं कि वे अपने जिले के निजी अस्पतालों को योजना के अंतर्गत अस्थाई रूप से संबद्ध कर सकेंगे। देखिए आदेश प्रतिलिपि -






कोई टिप्पणी नहीं