Breaking News

पोस्ट कोविड फंगल इंफेक्शन की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी, पढ़ें निर्देश...

पोस्ट कोविड फंगल इंफेक्शन की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी, पढ़ें निर्देश...

भोपाल - स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बाद होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचाव और उसके त्वरित उपचार को लेकर एडवायजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने कोरोना वायरस होने के बाद इनवेसिव न्यूकोर माइकोसिस के नियंत्रण को लेकर सभी सीएमएचओ, सिविल सर्जन, कोविड-19 प्रभारी, नर्सिंग होम एसोसिएशन, आई एम ए और मेडिकल कॉलेज के डीन को इससे बचाव के निर्देश जारी किए हैं।
इसमें कहा गया है कि न्यूकोर माइकोसिस फंगल संक्रमण से उत्पन्न रोग है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी वाले रोगियों में होता है। ऐसे रोगियों में हवा तथा पानी में मौजूद फंगस के कारण नाक, मुंह, दांत, आंख एवं गंभीर स्थिति में मस्तिष्क और अन्य अवयवों को संक्रमित कर सकते हैं। इस पर समय से उपचार न मिलने पर मृत्यु भी होने की संभावना रहती है।इसलिए इसके नियंत्रण के लिए ध्यान देने की जरूरत है। खासतौर पर अनकंट्रोल्ड डायबिटीज, पहले से ट्रीटमेंट ले रहे सांस या किडनी के रोगी, कैंसर के रोगी, 
स्टेरॉयड का लंबे समय से उपयोग कर रहे मरीज और कोविड-19 संक्रमण के चलते फंगल संक्रमण में वृद्धि के मरीजों के मामले में खासतौर से ट्रीटमेंट का ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे रोगियों की देखभाल और उन्हें तुरंत उपचार के लिए निर्देश स्वास्थ्य आयुक्त ने दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं