Breaking News

कोरोना रोकने हर गांव-वार्ड में बनेगी स्वास्थ्य समिति, चौकीदार देंगे सूचना, तुरन्त पहुंचेगी डॉक्टर्स की टीम

कोरोना रोकने हर गांव-वार्ड में बनेगी स्वास्थ्य समिति, चौकीदार देंगे सूचना, तुरन्त पहुंचेगी डॉक्टर्स की टीम

कालाबाजारी करने वालों को छोड़ेंगे नहीं, नहीं होगी 10th की परीक्षा, 12वीं की स्थगित, 30 जून तक जमा कर सकेंगे ऋण राशि - मुख्यमंत्री

भोपाल - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गांव और शहर के वार्ड स्तर पर बनाई गई क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी एक स्वास्थ्य समिति बनायेगी जो स्वास्थ्य की चिंता कर स्थिति की जानकारी पटेल या चौकीदार के माध्यम से प्रशासन तक पहुंचाएंगी। यहाँ के हालातों के आधार पर स्वास्थ्य टीम गांव में जाँच के लिये भेजी जा सकेगी। यह स्थिति शहर के वार्ड में भी लागू की जायेगी। सीएम ने कहा कि ब्लॉक क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी मॉनिटरिंग करने और व्यवस्था बनाने का काम करेगी।

प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि नियंत्रण के लिये अभी ढिलाई नहीं कड़ाई की जरूरत है। अकेले शिवराज और मंत्री इसे नहीं रोक सकते। इसके लिये सबका सहयोग चाहिये। लोगों को समझाने का काम वार्ड और गांव की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी करेगी। उन्होंने कहा कि गांव में झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज न कराएं, जरूरत हो तो अस्पताल जाकर डाक्टर की सलाह लें।

● करने होंगे ये पांच काम -

सीएम चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिये पांच काम करने होंगे। पहला यह कि क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराएं। दूसरा काम संक्रमित की पहचान करना है जिसके लिए गांव-गांव, घर-घर सर्वे करा रहे है। कोरोना टेस्ट करने में कोई कमी नहीं रखी जायेगी। पांच प्राथमिकता में तीसरा काम संक्रमित की टेस्टिंग, चौथा काम इलाज, पांचवां वैक्सीनेशन है।

जो लोग संक्रमित हों वे कोविड केयर सेंटर या ज्यादा तबियत बिगड़ने पर अस्पताल जायें। इसे छिपाएं नहीं क्योंकि इससे खतरा बढ़ सकता है। फ्री में राशन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं ताकि संक्रमण न बढ़े।

● कालाबाजारी करने वालों को छोड़ेंगे नहीं -

मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाबाजारी करने वालों को किसी भी हालत में नहीं बख्शना है। जिन्होंने गड़बड़ की है, उन्हें छोड़ना नहीं है। निशुल्क इलाज के लिए 3 तरह की व्यवस्था है। पहली सरकारी अस्पताल, दूसरी अनुबंधित अस्पताल और तीसरी आयुष्मान कार्ड के आधार पर इलाज की व्यवस्था की गई है।

● पोस्ट कोविड सेंटर का भी काम करेंगे कोविड सेंटर -

उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर को पोस्ट कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। अगर किसी को दिक्कत हो तो पोस्ट कोविड केयर सेंटर में ले जाकर इलाज करा सकते हैं। अस्पताल के वार्ड का ठीक से प्रबंधन करने पर जोर देंगे। कोरोना वारियर्स के सम्मान की भी योजना सरकार बना रही है। कर्मचारियों के लिए योजना बना रहे हैं जिसमें सभी को एक समान लाभ मिलेगा।

● नहीं होगी 10th की परीक्षा, 12वीं की स्थगित -

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10th के बच्चों की परीक्षा नहीं होगी। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित करेंगे। 12th की परीक्षा अभी स्थगित रहेगी। स्थिति सामान्य होने पर 20 दिन का समय देकर परीक्षा कराएंगे। जिला स्तरीय क्राइसेस मैनजमेंट कमेटी केस संख्या के आधार पर कोरोना कर्फ्यू बढ़ाएं।

● वायरस के साथ जीने की आदत डालें -

सीएम चौहान ने कहा कि वायरस 3 से 4 साल तक रहेगा। इसके रहते हुए हमें जीने की आदत डालनी होगी। जागरुकता के लिए भी सरकार योजना बना रही है।

● उपचार के लिए भावी योजना -

सीएम ने कहा कि 5 हजार ऑक्सीजन बिस्तर की व्यवस्था करने के साथ बच्चों के लिए 500 बिस्तर की व्यवस्था की जा रही है।

● 30 जून तक जमा कर सकेंगे ऋण राशि -

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों के ऋण चुकाने की अवधि एक बार फिर आगे बढ़ा दी गई है। इसके तहत अब किसान ऋण को 30 जून 2021 तक चुका सकेंगे। पहले यह तिथि 31 मई थी। सरकार  प्रदेश भर के किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से अल्पकालीन फसली ऋण देती है। 0% ब्याज पर दिए जाने वाले इस ऋण को साल में दो बार दिया जाता है।खरीफ व रबी की फसल के आने के समय इसे जमा करना होता है।

कोई टिप्पणी नहीं