Breaking News

कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग कर रहा है आरएसएस

कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग कर रहा है आरएसएस

भोपाल में संघ के स्वयंसेवकों ने डॉक्टर्स को साथ लेकर शुरू की है स्क्रीनिंग, अन्य सेवा कार्यों का भी कर रहे हैं संचालन


भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना संक्रमण की शृखंला को तोड़ने के लिए भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों में स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग अभियान प्रारंभ किया है। रविवार, २ मई को सुबह ८ बजे से ११ बजे तक आकृति ग्रीन में डॉक्टर्स की टीम के साथ स्वयंसेवकों ने रहवासियों, चौकीदारों एवं कामकाजी महिलाओं की स्क्रीनिंग और कोरोना का रैपिड टेस्ट किया। रैपिड टेस्ट में तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिन्हें डॉक्टर ने आवश्यक परामर्श दिया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भोपाल विभाग के संघचालक डॉ. राजेश सेठी ने बताया कि इस समय देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है। ऐसी परिस्थिति में समाज को अपना उत्तरदायित्व निभाना चाहिए। हमने अपने स्वयंसेवकों को स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग का प्रशिक्षण दिलाया है। स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के बाद लोगों को सलाह दी जा रही है कि उन्हें घर पर ही एकांत में रहना है या समाज द्वारा संचालित किसी कोरेंटाइन सेंटर में या फिर उन्हें अस्पताल जाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि संघ के स्वयंसेवक अभी उन क्षेत्रों में स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम करेंगे, जहाँ संक्रमण अधिक नहीं फैला है। यह इसलिए ताकि वहाँ संक्रमितों की पहचान करके, कोरोना संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके। डॉ. सेठी ने बताया कि भोपाल में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में संघ को समाज का भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि भोपाल विभाग में रविवार से स्वयंसेवकों ने स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग का कार्य प्रारंभ किया है। पहले दिन आकृति ग्रीन में स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग की गई। पहले दिन हमीदिया अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. माधव बंसल एवं उनकी टीम का सहयोग हमें प्राप्त हुआ। उन्होंने संघ के स्वयंसेवकों को ऑक्सीजन और पल्स की रीडिंग लेने के साथ ही रैपिड टेस्ट के लिए सैम्पलिंग का प्रशिक्षण भी दिया।

इस दौरान भोपाल विभाग के सह-बौद्धिक प्रमुख नीरज पाण्डेय ने बताया कि भोपाल में संघ की ओर से अनेक प्रकार के सेवा एवं सहायता कार्यों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें कोरोन्टाइन सेंटर, आइसोलेशन सेंटर, हेल्पलाइन सेंटर, प्लाज्मा एवं रक्त दान और भोजन वितरण के कार्य शामिल हैं। संघ के स्वयंसेवक प्रशासन को भी सहयोग कर रहे हैं। अस्पतालों में भी मरीजों एवं उनके परिजनों को विभिन्न प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। आकृति ग्रीन में स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग के दौरान संघ के स्थानीय कार्यकर्ता आशीष वाजपेयी, मनीष झोलकर, दीपक जौहरी, हरीश शर्मा, शैलेन्द्र चौधरी एवं जितेन्द्र पटेल सहित अन्य उपस्थित रहे। इस दौरान संघ के स्वयंसेवकों ने लाउडस्पीकर के माध्यम से रहवासियों को जागरूक भी किया। स्क्रीनिंग और टेस्टिंग में कॉलोनी के रहवासियों ने आगे आकर संघ के कार्यकर्ताओं का सहयोग किया।

कोई टिप्पणी नहीं