Breaking News

अब नगर निकाय, पंचायतों को मुख्यमंत्री कोविड 19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड, मिलेगा 100 % वैक्सीनेशन पर

अब नगर निकाय, पंचायतों को मुख्यमंत्री कोविड 19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड, मिलेगा 100 % वैक्सीनेशन पर

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपालकोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने अब नगरीय निकाय और पंचायतों को मुख्यमंत्री कोविड 19 एक्सीलेंस अवार्ड दिए जाएंगे। प्रदेश में कोविड 19 महामारी के नियंत्रण एवं सुरक्षात्मक उपायों के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जन समुदाय का कोविड-19 टीकाकरण किया जाना जरूरी है। इस संदर्भ में लक्षित आयु वर्ग का शत-प्रतिशत टीकाकरण किये जाने हेतु पंचायत राज संस्थाओं तथा शहरी निकायों की कोविड-19 टीकाकरण में सक्रिय सहभागिता की दृष्टि से मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड संस्थित किये गये हैं।

इन पुरस्कारों के अंतर्गत स्थानीय निकायों के प्रोत्साहन हेतु सर्वश्रेष्ठ 20 ग्राम पंचायतें, 5 जनपद पंचायतें, 3 जिला पंचायतें, 10 नगर पंचायत, 10 नगर पालिका तथा 3 नगर निगम का यह पुरस्कार दिये जाएंगे। इसके अलावा 1 संभाग एवं 3 जिलों को भी यह पुरस्कार दिया जायेगा।

मेरिट के अवार्ड का आधार टीकाकरण उपलब्धि का प्रतिशत, वैक्सीन वेस्टेज तथा टीकाकरण कवरेज बढा़ने के लिए किये गये नवाचार के अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत, 18 से 44 आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत, उपरोक्त दोनों वर्गो में कोविड-19 का पूर्व टीकाकरण 40 प्रतिशत, वैक्सीन वेस्टेज वेटेज 10 प्रतिशत से कम 10 प्रतिशत तथा आईईसी/प्रचार-प्रसार/नवाचार का 10 प्रतिशत वेटेज मिलेगा। इस प्रकार सौ प्रतिशत वेटेज की गणना के आधार पर अवार्ड प्रदान किये जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं