Breaking News

सोशल मीडिया पर किरकिरी से सरकार चिंतित, विभाग बढ़ाएंगे फालोवर्स, नोडल अधिकारियों की होगी तैनाती

सोशल मीडिया पर किरकिरी से सरकार चिंतित, विभाग बढ़ाएंगे फालोवर्स, नोडल अधिकारियों की होगी तैनाती

भोपाल : प्रदेश में अब सरकारी दफ्तरों के विरुद्ध वायरल होने वाली सूचनाओं पर तत्काल प्रतिवाद करने और वस्तुस्थिति बताने का काम विभाग प्रमुख करेंगे। राज्य सरकार ने इसको लेकर सभी विभागों में नोडल अधिकारी तैनात करने का निर्णय लिया है। ये विभाग के सोशल मीडिया में फालोवर्स बढ़ाने का काम भी करेंगे। 


सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष को दिए निर्देश में कहा गया है कि प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सरकारी योजनाओं के नकारात्मक, भ्रामक और असत्य पहलुओं को दूर करने और त्वरित शासकीय प्रतिक्रिया और वस्तुस्थिति सामने लाने का काम करना है। इसके लिए हर विभाग में नोडल अफसर बनेंगे जो जनसंपर्क विभाग के संपर्क में रहेंगे। इन नोडल अफसरों की हर सप्ताह सोमवार को बैठक भी होगी। सोशल मीडिया पर विभाग के फालोवर्स बढ़ाने के ळिए विभागीय नोडल अधिकारी सकारात्मक सूचनाएं देने के साथ योजनाओं की अपडेट रिपोर्ट देने का काम करेंगे। साथ ही विभागों के नवाचार भी सामने लाएंगे। इसके लिए जिला स्तर पर विभागीय मानीटरिंग और विभागीय मानीटरिंग करने के लिए भी कहा गया है। विभाग की सकारात्मक छवि के लिए वीडियो क्लिप्स भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। 


इसलिए सोशल मीडिया को लेकर गंभीरता

सरकार का मानना है कि सोशल मीडिया का उपयोग आमजन द्वारा संवेदनशील विषयों, समस्याओं के बारे में शासन का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रमुखता से किया जाता है, इसलिए सरकार इस पर संज्ञान लेकर लोगों को लाभ दिलाने और समस्या निराकृत करने पर जोर दे रही है। विभागों के नोडल अधिकारी अपने विभाग से संबंधित मामलों में एक्शन लेने के साथ विभाग की छवि बेहतर बनाने की प्लानिंग भी करेंगे और इसको सोशल मीडिया के जरिये ही जनता तक पहुंचाएंगे। 

ताकि वास्तविक स्थिति सामने आए

सरकारी मशीनरी की लापरवाही से कई बार अच्छा काम होने के बाद भी सरकार और प्रशासन की छवि नकारात्मक बनती है और जनता के बीच अच्छा मैसेज नहीं जाता है। इसी को देखते हुए नकारात्मक छवि दूर हो और वास्तविक स्थिति सामने आए। इसलिए सरकार ने सभी विभागों को इसके लिए काम करने को कहा है। सरकार की सफलता वाली कहानियां और वीडियोज को तैयार कर वायरल करने पर भी फोकस किया जाएगा। जो नकारात्मक सूचनाएं आएंगी, उन पर हर सप्ताह होने वाली बैठकों में सुधार का काम भी किया जाएगा। 

23 अगस्त को सीएम भी इस पर करेंगे कलेक्टरों से बात

सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए इस पर फोकस किया है। यही वजह है कि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसको लेकर 23 अगस्त को होने वाली कलेक्टर-एसपी, आईजी-कमिश्नर कांफ्रेंस में सोशल मीडिया के उपयोग पर चर्चा करने वाले हैं। कलेक्टरों को पहले भी निर्देश दिए गए हैं कि सोशल मीडिया में वायरल होने वाली सूचनाओं को चेक कराने के बाद उस पर तुरंत एक्शन लें। इससे सरकार और प्रशासन की छवि में सुधार होता है।

कोई टिप्पणी नहीं