Breaking News

गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस - निर्देश जारी

गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस - निर्देश जारी

मुख्यमंत्रीजी के संदेश का वाचन होगा व प्रमुख शासकीय भवनों पर की जायेगी रोशनी 


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / राज्य शासन ने प्रदेश में 15 अगस्त, 2021 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के सिलसिले में रूपरेखा तय कर दी है। राज्य-स्तर, जिला, जनपद पंचायत और पंचायत मुख्यालयों पर किये जाने वाले आयोजन शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही आयोजित किये जायें। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश अनुसार राज्य-स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रातः 9 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्रीजी के संदेश का वाचन जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा किया जायेगा। 

जिला-स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी जायेगी। इसके बाद राष्ट्रगान का गायन होगा तथा मुख्यमंत्रीजी के संदेश का वाचन किया जायेगा।  जिला-स्तर पर कलेक्टर कार्यालय, जिला पंचायत, नगर निगम, नगरपालिका, नगर परिषद, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जायें। कार्यालय प्रमुख प्रातः 8 बजे अपने विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों की मौजूदगी में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।

जिला पंचायत कार्यालयों में जिला पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा पंचायत कार्यालय में सरपंच, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। जिला, जनपद, ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान के उपलब्ध न होने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। नगर निगम, नगरपालिक, नगर परिषद कार्यालय में महापौर, अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त, मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 एवं 15 अगस्त, 2021 की रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाये। 

कोई टिप्पणी नहीं