Breaking News

ग्राम कालधड़ की ऋषिका आशीष समदड़िया ने अपनी बचत से बच्‍चों के लिये किया दान

ग्राम कालधड़ की ऋषिका आशीष समदड़िया ने अपनी बचत से बच्‍चों के लिये किया दान

दान की राशि से होगी आंगनवाड़ी सौर ऊर्जा से रोशन, जिले के सौर आंगनवाड़ी अभियान को मिल रहा अपार जन समर्थन

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा : जिले की आंगनबाड़ियों में जन सहयोग से सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के लिए चलाया जा रहा कार्यक्रम एक बड़े जन अभियान का रूप लेता दिखाई दे रहा है। इसी क्रम में ग्राम कालधड़ निवासी ऋषिका आशीष समदडि़या (जैन) एवं परिवारजन आशीष कमल चंद समदरिया ने अपनी बचत से बच्‍चों के लिये ग्राम कालधड़ स्थित आंगनवाड़ी में सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 7613 रुपए की राशि दान की। सुश्री समदडि़या ने कलेक्टर श्री संजय गुप्ता के आंगनवाड़ियों में सौर पैनल के लिए चलाए जा रहे महाभियान से प्रेरित हो कर अपनी आंगनवाडी के बच्चों के लिए यह दान किया। जिले की आंगनवाड़ियों को सौर प्रकाश से रोशन करने हेतु एक सकारात्मक माहौल बनता दिखाई दे रहा है। अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों सहित आम नागरिक भी इस पुनित कार्य में अपनी सहभागिता से पिछे नहीं है।


      कलेक्टर श्री संजय गुप्ता के मार्गदर्शन में सभी आंगनवाड़ी के विभागीय भवनों को 15 अगस्त तक सौर ऊर्जा से रोशन करने में प्रशासन लगा हुआ है, लेकिन इसमें अब आम हरदा वासी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और आंगनवाड़ीयों में सोलर पैनल के लिए राशि दान कर रहे हैं। ज़िले के संपन्न किसान , जन प्रतिनिधि, मीडिया प्रतिनिधि, समाजसेवी , शासकीय अधिकारी कर्मचारी तो इस अभियान से जुड़ ही रहे हैं , लेकिन मध्यम वर्गीय परिवारों से भी लोग अपनी छोटी छोटी बचतों को आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए दान कर रहे हैं ,जिससे कि आंगनवाडी के बच्चों को रोशनी और पंखे की सुविधा मिल सके।  अभियान के तहत अभी तक 70 आंगनवाड़ी केंद्रों में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं और यह कार्य निरंतर चल रहा है। इस तरह के स्थापित सोलर पैनल बिना ग्रिड और बिना बैटरी के संचालित होते हैं और संचालन हेतु न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है । कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने कहा कि स्थापित सोलर पैनल आंगनवाड़ी को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेंगे, ये स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हरदा का एक बड़ा कदम है एवं यह देश के सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति की दिशा में ज़िले का प्रयास है।

      इस अवसर पर ग्राम कालधड़ में शत-प्रतिशत टीकाकरण होने पर कलेक्टर श्री संजय गुप्‍ता का ग्राम वासियों ने आभार व्यक्त किया साथ ही ग्राम में पधारने का अनुरोध किया। इस मोके पर विनय राजपूत, आशीष समदड़िया, ग्राम के दुर्गाप्रसाद मुछाला, ओमप्रकाश छलोत्रे, राजू सोलंकी, मयूर गुर्जर, रितेश गुर्जर, ऋषिका जैन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं