Breaking News

राज्य शासन ने आईएएस अधिकारी संतोष कुमार वर्मा को किया सस्पेंड

राज्य शासन ने आईएएस अधिकारी संतोष कुमार वर्मा को किया सस्पेंड

न्यायालय के फर्जी दस्तावेज से आईएएस प्रमोशन लेने के मामले में आरोपी है IAS वर्मा


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : न्यायालय के फर्जी दस्तावेज से आईएएस प्रमोशन लेने के मामले में आरोपी आईएएस अधिकारी संतोष कुमार वर्मा को राज्य शासन ने पुलिस से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर निलंबित कर दिया है।

गौरतलब है इंदौर में 2 दिन पहले आईएएस बनने के लिए फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत करने के आरोप में वर्मा को गिरफ्तार किया गया था। वे कोर्ट के आदेश पर पुलिस रिमांड पर हैं। पुलिस द्वारा मामला दर्ज करने और गिरफ्तार होने पर सरकार ने सिविल सेवा आचरण नियमों के तहत उन्हें निलंबित कर दिया है।

यह है मामला -

भोपाल, धार, उज्जैन जिलों में राज्य प्रशासनिक सेवा के दौरान विभिन्न पदों पर पदस्थ रहे प्रमोटी आईएएस संतोष कुमार वर्मा को इंदौर पुलिस ने न्यायाधीश के फर्जी साइन करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। वर्मा पर आरोप है कि उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रमोशन के लिए विशेष न्यायाधीश के फर्जी साइन कर खुद को दोषमुक्त बताया था।

IAS अफसर संतोष वर्मा पर फर्जी दस्तावेज तैयार करके प्रमोशन लेने का आरोप है। संतोष वर्मा ने IAS कैडर अलॉट होने के लिए DPC (डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी) के लिए स्पेशल जज (CBI और व्यापमं) विजेंद्र रावत के फर्जी साइन कर रिपोर्ट तैयार की थी। इस समय वर्मा नगरीय प्रशासन और आवास विभाग भोपाल में पदस्थ हैं।

IAS वर्मा के खिलाफ 27 जून को एमजी रोड पुलिस ने न्यायाधीश की रिपोर्ट पर धोखाधड़ी और कूटरचित दस्तावेज तैयार करने का केस दर्ज किया था। अफसरों ने वल्लभ भवन (भोपाल) से अनुमति ली और शनिवार रात करीब 12 बजे गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में कोर्ट की ओर से ही 27 जून को एमजी रोड थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

लिव इन में महिला को रखने का आरोप 

इंंदौर में 4 माह पूर्व शहर के लसूड़िया थाने में IAS अफसर संतोष वर्मा ने एक महिला के खिलाफ केस दर्ज कराया था। शिकायत में कहा कि महिला ब्लैकमेल कर रही है। उसने दस्तावेज में पति के रूप में मेरा नाम दर्ज कराया है। पासपोर्ट और मतदाता परिचय पत्र भी मेरा नाम लिखवा लिया है। उधर, महिला ने नवंबर 2016 अफसर पर शादी के बाद धोखा देने का आरोप लगाया था। वह थाने में इसकी शिकायत भी कर चुकी है।

लसूड़िया पुलिस के अनुसार संतोष वर्मा पिता रुमाल सिंह वर्मा की शिकायत पर ओमेक्स सिटी निवासी युवती के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। युवती LIC एजेंट है। IAS अफसर संतोष वर्मा ने पुलिस को बताया था कि महिला उनसे LIC एजेंट के रूप में ही मिली थी। उनके LIC के नाम पर दस्तावेज ले लिए थे। महिला ने बाद में धोखाधड़ी करते हुए दस्तावेजों का इस्तेमाल किया और वोटर आईडी में मेरा नाम अपने पति के रूप में दर्ज करवा दिया। पुलिस ने धोखाधड़ी, कूटरचना सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है।

कोई टिप्पणी नहीं