Breaking News

सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों का निराकरण संतुष्‍टीपूर्वक करें - कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों का निराकरण संतुष्‍टीपूर्वक करें - कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक हुई आयोजित  

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा /कलेक्‍टर श्री संजय गुप्‍ता ने निर्देशित किया कि सभी विभाग प्रमुख सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों का निराकरण संतुष्‍टीपूर्वक करें। योजनाओं के भुगतान एवं आवश्‍यक दस्‍तावेजों से संबंधित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जावे। यदि कोई योजना अंतर्गत पात्रता नहीं रखता है, तो स्‍पष्‍ट रूप से कारण अंकित करें। सीएम हेल्‍पलाईन में पूर्ण पारदर्शिता से कार्य करें तथा समस्‍याओं का निराकरण समय सीमा में करें। सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने अधिनस्‍थ सभी विभागों की मंगलवार को बैठक आयोजित कर एल-1 पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता सोमवार को कलेक्‍टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रों की बैठक में सीएम हेल्‍पलाईन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे।


बैठक में 300 दिवस से अधिक लंबित सीएम हेल्‍पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी बैठक में लंबित शिकायतों की सम्‍पूर्ण जानकारी लेकर उपस्थित होवे। उन्‍होने स्‍कूल शिक्षा विभाग से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिये जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया। साथ ही सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन को बैठक में पूर्ण जानकारी के साथ उपस्थित होने हेतु एक अधिकारी नियुक्‍त करने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देशित किया कि राशन वितरण शासनकी प्राथमिकता में है। यह सुनिश्चित करें कि हर दुकान पर आवश्‍यक डिस्‍प्‍ले लगे हो, रेण्‍डमली जाकर चैक करें। जन अभियान परिषद के वॉलेंटियर्स को हर दुकान पर भिजवायें। हर सप्‍ताह परिवार को खाद्यान्‍न वितरण रेण्‍डमली चैक करें। ग्राम के आपदा प्रबन्‍धन समूह से शतप्रतिशत वेरिफिकेशन करवाये। गड़बड़ी करने वालों एवं कालाबाजारी करने वालों पर सख्‍त कार्यवाही करें। उन्‍होने निर्देशित किया कि जिले के तीनों जे.एस.ओ अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व के साथ मिलकर मॉनिटरिंग करें। सीमांकन हेतु ड्राइव चलाकर लंबित प्रकरणों का निराकरण करें।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देशित किया कि मनरेगा मे बेलेन्‍स्‍ड डेवेलपमेन्‍ट होना चाहिये। मनरेगा एक बहुत बड़ा साधन है, जिससे जिले में इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार किया जा सकता है। उन्‍होने जिला समन्‍वयक जन अभियान परिषद को मनरेगा अंतर्गत किये गये कार्यो का सोशल ऑडिट करने हेतु निर्देशित किया। उन्‍होने अंकुर योजना अंतर्गत वृक्षारोपण के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सड़कों को मनरेगा के साथ टाईअप कर वृक्षारोपण कराए। सभी महाविद्यालयों के वृक्षारोपण हेतु लक्ष्‍य निर्धारित कर युवाओं को वृक्षारोपण कार्य में सम्मिलित करें। उन्‍होने निर्देशित किया कि टीएल बैठक में सभी विभागों की फ्लेगशीप योजनाओं की समीक्षा की जावेगी। जितनी भी योजनाए है, उनका प्राथमिकता से फिल्‍ड में भ्रमण कर क्रियान्‍वयन करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने जिले में कोरोना टीकाकरण कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले में हेल्‍थवर्कर तथा फ्रन्‍टलाईन वर्कर का टीकाकरण सुनिश्चित करें। सभी विभाग प्रमुख एनओसी दे कि उनके अधिनस्‍थ कार्यालय में कार्यरत समस्‍त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का टीकाकरण हो चुका है। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री जे.पी. सैयाम, जिला पंचायत सीईओ श्री राम कुमार शर्मा, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री श्‍यामेन्‍द्र जायसवाल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं