Breaking News

विद्युत उपभोक्ताओं को मनमाने बिजली बिलों से मिली मुक्ति

विद्युत उपभोक्ताओं को मनमाने बिजली बिलों से मिली मुक्ति

उपभोक्‍ताओं के मीटरों की स्‍पॉट बिलिंग कर मौके पर ही तत्‍काल दिये जा रहे बिजली बिल

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : मध्‍यप्रदेश मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्‍पनी लिमिटेड के अंतर्गत माह जून 2021 से उपभोक्‍ताओं के कनेक्‍शनों पर लगे मीटरों की नई पीओएस मशीन के माध्‍यम से रीडिंग कर स्‍पॉट बिलिंग की जा रही है, अर्थात मीटरों रीडिंग कर तत्‍काल बिल भी मौके पर ही उपभोक्‍ताओं को दिये जा रहे है।


नई पीओएस मशीन छोटी एवं पोर्टेबल है तथा मीटर रीडर कर्मचारी द्वारा आसानी से अपने हाथों से ही ऑपरेट की जाती है। मशीन के आकार के हिसाब से अब बिल का आकार भी बदल गया है। पहले कार्यालय में स्‍थापित कम्‍प्‍यूटर के माध्‍यम से ए-4 साइज के पेपर पर बिल प्रिंट कर दिये जाते थे, किन्‍तु अब पीओएस मशीन के आकार छोटा होने के कारण चौड़ाई कम तथा लंबाई में अधिक विशिष्‍ट प्रकार के बिल मौके पर ही पीओएस मशीन के माध्‍यम से दिये जा रहे है। इस कारण अनेक उपभोक्‍ताओं में भ्रम की स्थिति उत्‍पन्‍न हो रही है। यद्यपि कर्मचारी द्वारा मौके पर ही उन्‍हें समझाइश दी जा रही है किन्‍तु पहले मिलने वाले बड़े आकार के बिल के कारण तथा पीओएस मशीन के माध्‍यम से दिये जा रहे नये एवं छोटे आकार के बिलों के कारण भ्रमवश उपभोक्‍ता बार-बार विद्युत वितरण कम्‍पनी के कार्यालय में सम्‍पर्क कर बिल जारी करने का निवेदन कर रहे है। इससे उन्‍हें तथा विभाग को भी असुविधा हो रही है।

उपमहाप्रबन्‍धक (सं.सं.) मध्‍यप्रदेश मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्‍पनी लिमिटेड हरदा ने हरदा संभाग के सभी उपभोक्‍ताओं को सूचित किया है कि स्‍पॉट बिलिंग के तहत जो नये बिल उन्‍हें घर पर मौके पर ही दिये जा रहे है, ये ही सही एवं वास्‍तविक तय फायनल बिल है। साथ ही निवेदन किया गया है कि वे इन्‍हीं बिलों के आधार पर ऑनलाइन अथवा कार्यालय में आकर बिल राशि का भुगतान करें।

कोई टिप्पणी नहीं