Breaking News

सड़क पर भटकने वाले अनाथ बच्चों के लिए योजना बना रहे शिवराज, समर्थ लोगों से जिम्मेदारी लेने अपील

सड़क पर भटकने वाले अनाथ बच्चों के लिए योजना बना रहे शिवराज, समर्थ लोगों से जिम्मेदारी लेने अपील

समाज के समर्थ लोगों से की अपील कि दो-दो बच्चों को पालने की जिम्मेदारी लेकर सामाजिक दायित्व निभाएं

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बेटियों के लिए कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना लाने के बाद अब सड़क पर भटकने वाले अनाथ बच्चों के लिए नई योजना लाने की तैयारी में जुटे हैं। सीएम चौहान का कहना है कि सड़क पर भटकने वाले ये बच्चे गलत हाथों में पड़कर अपना जीवन तबाह करते हैं और समाज के लिए भी बोझ बनते हैं। इसलिए इनके लिए कुछ ऐसा करना है ताकि इनका भविष्य, इनका जीवन सुरक्षित हो सके। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना में बेसहारा हुए बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है। अनाथ बच्चों के लिए या तो इस योजना का ही विस्तार करेंगे या नई योजना लाएंगे। 

गोद ली गई तीन बेटियों राधा, सुमन और प्रीति की विदाई के पलों में भावुक शिवराज का कहना है कि अनाथ बच्चों का पालन पोषण करना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है। कोई भी व्यक्ति तीन, सात या दस बच्चों की जिम्मेदारी ले सकता है लेकिन अगर समाज के समर्थ लोग अपने सामाजिक दायित्व का पालन करने के लिए दो-दो बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी संभाल लें तो सैकड़ों-हजारों बच्चों का भविष्य संवर सकता है। सात गोद ली बेटियों की विदाई कर चुके सीएम चौहान का कहना है कि अब उनके मन में यह भाव जाग रहा है कि अनाथ बच्चों के लिए कोई ऐसा प्लान कोई योजना बनाई जाए ताकि उन बच्चों का भविष्य सुधर सके। अनाथ बच्चे सड़क पर न रहें, उनकी शिक्षा-दीक्षा, पालन पोषण की व्यवस्था हो सके। सीएम कहते हैं कि मुख्यमंत्री के रहते, सरकार के रहते और समाज के रहते कोई बच्चा अनाथ कैसे रह सकता है? जरूरत इसके लिए लोगों में भाव जागृत करने की है और वे इसका भी काम करेंगे। समाज के समर्थ लोगों के इसके लिए प्रयास करना चाहिए। 

साध्वी रितम्भरा का दिया उदाहरण

समाज के समर्थ लोगों द्वारा अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी निभाने के मामले में साध्वी रितम्भरा का जिक्र करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि वृंदावन के वात्सल्य ग्राम में वे दीदी के रूप में सभी अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी संभालने का काम करती हैं। उनकी सेवा अप्रतिम है। समाज के ऐसे लोगों को इन बच्चों की सुरक्षा व भविष्य सुधार के लिए आगे आना चाहिए। 

नई हवाई सेवाओं के शुभारंभ के बाद जाएंगे दिल्ली

सीएम चौहान आज प्रदेश के कुछ जिलों में नई हवाई सेवाओं की शुरुआत कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से ही शामिल होंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री चौहान दिल्ली जाएंगे और वहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के साथ केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं