Breaking News

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बच्चों को 5 लाख तक का फ्री स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान भारत के तहत

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बच्चों को 5 लाख तक का फ्री स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान भारत के तहत 

नई दिल्ली। कोविड से प्रभावित बच्चों के देखभाल हेतु उठाए कदमों के तहत 18 साल तक के बच्चों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और इसके प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा।


मोदी सरकार ने कोरोना से प्रभावित बच्चों के लिए फ्री हेल्थ इंश्योरेंस का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी ट्विट कर साझा की। इस जानकारी के मुताबिक जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या अभिभावकों को कोरोना के चलते खोल दिया उन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीमा का प्रीमियम पीएम केयर स भरा जाएगा।

इन बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना की घोषणा की है, जिसके तहत बच्चों को 18 साल की उम्र तक मुफ्त इलाज मिलेगा। बच्चों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। वहीं जब बच्चे 23 साल के हो जाएंगे तो उन्हें 10 लाख रुपए का फंड दिया जाएगा। सरकार किशोर न्याय( बच्चों की देखभाल और संरक्षण अधिनियम) के तहत बच्चों को ये सुरक्षा प्रदन कर रही है। इस संबंध में pmcaresforhildren.in पर इसकी विस्तृत जानकारी ली जा सकती है।

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों ने कोरोना के चलत अनाथ हुए बच्चों की सुरक्षा और उनकी देखभाल के लिए कई घोषणां और स्कीम लागू किया है। हरियाणा सरकार ने ऐसे बच्चों को हर माह 2500 रुपए देने की योजना शुरू की है तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे बच्चों के लिए हैलो मुस्कान की शुरुआत की है। यूपी सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर हैलो मुस्कान अभियान चलाने का फैसला किया है।

कोई टिप्पणी नहीं