Breaking News

आपदा के दौरान झूठी अफवाह न फैले, खाने के पैकेट बांटने के निर्देश, 50 किलो गेहूं देगी सरकार

आपदा के दौरान झूठी अफवाह न फैले, खाने के पैकेट बांटने के निर्देश, 50 किलो गेहूं देगी सरकार

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर-चंबल में आई बाढ़ के बाद किए जाने वाले राहत कार्यों को लेकर बुलाई गई आपात बैठक में प्रभारी मंत्रियों और जिला प्रशासन के अफसरों के साथ संवाद कर राहत और बचाव की जानकारी ली। मुख्यमंत्री चौहान ने इस दौरान प्रभावित इलाकों में खाने के पैकेट भिजवाने और बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू करते रहने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि बारिश के चलते लोगों को वैकल्पिक छत मुहैया कराने का इंतजाम तेजी  से किया जाए। इस दौरान गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि बांध फूटने की अफवाह न फैले। अफवाह रोकने और लोगों को सतर्क करने का सिस्टम और दुरुस्त किया जाए।

यहां भेजे खाने के पैकेट, बिस्कुट, केले

आपात बैठक में प्रभारी मंत्रियों और अफसरों ने बताया कि श्योपुर  में 15 लोकेशन में से 13 लोकेशन चिन्हित की गई है जहां 2000 खाने के पैकेट हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजे गए हैं। यहां 2500 खाने के पैकेट दोबारा हेलीकॉप्टर के माध्यम से फिर इन्हीं लोकेशन पर भेजे जाएंगे। प्रत्येक 2 घंटे के अंतराल पर खाद्य सामग्री बाढ़ प्रभावित लोकेशंस पर भेजी जाएगी। साथ ही सूखे राशन की 5000 किट जिला श्योपुर के लिए रवाना होगी जिसमें 5 किलो आटा, 1 किलो दाल, 2 किलो चावल ,1 किलो नमक और आधा लीटर तेल,  हल्दी एवं लाल मिर्च रहेगी। बिस्किट, केले और मिल्क पाउडर के पैकेट के साथ एक और ट्रक जिला श्योपुर के लिए और रवाना किया गया है जिसमें केले, बिस्कुट के पैकेट के अलावा सांची दूध पाउडर के आधा किलो के पैकेट भेजे गए हैं। 


बिजली सब स्टेशन बहे, वैकल्पिक इंतजाम करें सप्लाई के लिए

बैठक में मंत्री यशोधरा राजे ने बिजली आपूर्ति बहाल करने का मसला उठाया। इस पर कहा गया कि कई स्थानों पर केवी स्टेशन खराब हो गए, खंबे टूटे हुए हैं लेकिन बिजली की व्यवस्था जल्द से जल्द हो, इसके लिए बिजली कम्पनी का अतिरिक्त स्टाफ अन्य जिलों से भेजा जा रहा है। बताया गया कि ज्यादातर स्थानों पर पानी कम हो गया है, बारिश रुकी हुई है, राहत कार्यों में तेजी आई है। श्योपुर में ज्यादातर स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल हो चुकी है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार श्योपुर में 15 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, कच्चे मकान गिरे हैं। बाढ़ से क्षतिग्रस्त पुल- पुलियों का आकलन किया जा रहा है। श्योपुर में मुरैना के रास्ते से आवश्यक व्यवस्थाओं की आपूर्ति बहाल करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए। यहां राहत कैम्प 24 घंटे चल रहे हैं। हैंडपम्प का क्लोरीनेशन का काम कल से शुरू होगा। इसी तरह ग्वालियर में भी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रो में फूड पैकेट भेजे जा रहे हैं। मंत्री तुलसी सिलावट ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि ग्वालियर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार फूड पैकेट पहुंचाए जाएंगे।

जिनको ज्यादा नुकसान उन्हें मिलेगा पचास किलो गेहू्ं

आपात बैठक के दौरान सीएम चौहान ने यह भी कहा कि जिन लोगों का सब कुछ बाढ़ में नष्ट हो गया है, उन्हें एक साथ पचास किलो देने का काम किया जाएगा। इस बीच उनके खाने-पीने का इंतजाम किया जाना है। सीएम ने कहा कि छत विहीन हुए लोगों को सुरक्षित भवन में रोका जाए। बिजली री स्टोर करने का काम तेजी से किया जाए। नुकसान व्यापक हुआ है, इसलिए क्षति का व्यापक आकलन करने की कार्यवाही भी की जाए। 

शाम को वर्चुअल कैबिनेट

बाढ़ के हालातों को देखते हुए सीएम चौहान ने आज चंबल क्षेत्र का हवाई सर्वे कर लौटने के बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में मंत्रियों से वर्चुअली शामिल होने के लिए कहा गया है। बैठक में बाढ़ राहत के मामले में हालातों के मद्देनजर फैसले लिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं