Breaking News

एक जिला, एक उत्पाद कार्यक्रम : हरदा जिले से 594 मैट्रिक टन मैदे का हुआ निर्यात

एक जिला, एक उत्पाद कार्यक्रम : हरदा जिले से 594 मैट्रिक टन मैदे का हुआ निर्यात

दुबई और मलेशिया भेजा जा रहा हरदा का मैदा

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : शासन द्वारा प्रदेश में उद्योगों को विकसित करने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रदेश में ‘‘एक जिला एक उत्पाद’’ कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया हैं । हरदा जिले में एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत गेंहू तथा उससे बने उत्पादों का चयन किया गया है। कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने बताया कि हरदा जिले में गेहूँ उत्पादन अधिक होने से गेहूँ व इससे बने उत्पादों का चयन ‘‘एक जिला एक उत्पाद’’ कार्यक्रम के तहत किया गया है। उन्होने बताया कि महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिये गये है कि जिले में गेहूँ व इसके उत्पादों का निर्यात से जुड़े उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाये। 


महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र हरदा ने बताया कि औद्योगिक नीति एंव निवेश प्रोत्साहन विभाग के सहयोग से हरदा जिले में कमल किशोर फ्लोर मिल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इस वर्ष मार्च से जुलाई 2021 तक कुल 594 मैट्रिक टन मैदा का निर्यात किया गया है। उन्होने बताया कि हरदा जिले में कमल किशोर फ्लोर मिल के संचालक श्री संदीप अग्रवाल एंव श्री नितिन अग्रवाल ने मैदा का निर्यात दुबई एवं मलेशिया में किया है। इनके द्वारा प्रति माह लगभग 150 मैट्रिक टन मैदा का निर्यात किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि जिले में वर्ष 2019-2020 में गेहूँ का रकबा 1.80 लाख हेक्टर तथा उत्पादन 8.10 लाख मैट्रिक टन था । इसके साथ ही वर्तमान में जिले से गेहूँ से संबंधित उत्पादों को निर्मित करने वाली 06 इकाईयाँ कार्यरत है इन इकाईयों में 82 व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है । वर्ष 2021 के अंत तक 05 नवीन इकाईयों स्थापित होना प्रस्तावित है। चयनित उत्पाद को निर्यात हब के रूप में विकसित करने तथा उत्पाद की ब्रांडिग के लिए जिला व्यापार एंव उद्योग केन्द्र हरदा द्वारा कार्ययोजना तैयार कर प्रयास किये जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं