Breaking News

समारोहपूर्वक मनाया जाये ‘‘अन्न उत्सव’’ कार्यक्रम 7 अगस्त को

समारोहपूर्वक मनाया जाये ‘‘अन्न उत्सव’’ कार्यक्रम 7 अगस्त को

कलेक्टर श्री गुप्ता ने अधिकारियों की बैठक में की तैयारियों की समीक्षा

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में प्रदेश में 7 अगस्त को अन्न उत्सव मनाया जायेगा। यह कार्यक्रम प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रातः 11ः20 को वर्चुअली संबोधित करेंगे। प्रत्येक दुकान पर प्रतीकात्मक रूप से 100 हितग्राहियों को थैले में राशन दिया जायेगा। प्रत्येक दुकान के लिए एक नोडल अधिकारी बनाया जाये। यह निर्देश कलेक्टर श्री गुप्ता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। उन्होने इस कार्यक्रम का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिये भी कहा। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राम कुमार शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. सैयाम व श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, जिला आपूर्ति अधिकारी, सहायक पंजीयक सहकारी समिति सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 


कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में खाद्य व सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी उचित मूल्य की दुकानों की सफाई व पुताई के निर्देश भी बैठक में दिये और साथ ही यह कार्यक्रम उत्सवपूर्ण माहौल में आयोजित किया जाये। उन्होने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संबोधन के प्रसारण के लिये उचित मूल्य की दुकानों पर टीवी या लेपटॉप की व्यवस्था के निर्देश भी दिये। उन्होने बैठक में निर्देश दिये कि 7 अगस्त के अन्न उत्सव कार्यक्रम में दुकान स्तरीय सतर्कता समिति तथा ग्राम स्तरीय क्राइसेस मेनेजमेन्ट ग्रुप के सदस्यों को भी बुलाया जाये। उन्होने कहा कि जिले में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर चयनित हितग्राहियों को 10 कि.ग्रा. के थैले में खाद्यान्न प्रदाय किया जाएगा। उत्सव हेतु सभी उचित मूल्य दुकानों को सुसज्जित किया जाएगा तथा आयोजन दिवस पर योजना संबंधी गीत एवं वीडियों भी चलाया जाएगा। 

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में कहा कि इसी दिन प्रातरू 9 बजे ग्राम में प्रभातफेरी निकालकर हितग्राहियों को कार्यकम स्थल पर आमंत्रित किया जाएगा। उन्होने बताया कि उचित मूल्य दुकान से संबद्ध अन्य ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया जाएगा तथा उचित मूल्य दुकान पर कार्यक्रम में आये हितग्राहियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिये कि 7 अगस्त के कार्यक्रम के दुकानवार फोटो व वीडियो सीएम इवेन्ट पोर्टल पर अपलोड किये जाये। इस कार्य को ग्राम रोजगार सहायक व पंचायत सचिव जिम्मेदारी से करें। उन्होने 7 अगस्त के कार्यक्रम के लिये एक जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाने तथा सभी तहसीलों में तहसील स्तरीय कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकानों पर अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित करने के लिये दुकानवार शिक्षक, पंचायत सचिव, पटवारी आदि का दल गठित कर कार्यक्रम आयोजन की जिम्मेदारी सौंपे। उन्होने सभी एसडीएम को कल ही क्षेत्र के सीडीपीओ, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारी की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिये। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न उत्सव का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रदेश के किसी एक आयोजन स्थल पर माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेंगे। उत्सव में सम्मिलित सभी महानुभावों के स्वागत हेतु उदबोधन सहकारिता, लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया द्वारा किया जायेगा। अभियान हेतु बनाई गई लघु फिल्म का प्रदर्शन और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का उदबोधन होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा हितग्राहियों से सीधा संवाद (ऑनलाईन) भी किया जायेगा।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के उदबोधन के बाद खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया जायेगा। स्थानीय स्तर पर थैली में राशन वितरण संबंधी कार्यक्रम जिसमें मुख्य अतिथि द्वारा एक उदबोधन का वाचन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं