Breaking News

महंगाई और ओबीसी आरक्षण पर कांग्रेस का हंगामा, नारेबाजी के बीच पारित हुए कौन से विधेयक, जानें....

विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित 

महंगाई और ओबीसी आरक्षण पर कांग्रेस का हंगामा, नारेबाजी के बीच पारित हुए कौन से विधेयक, जानें....

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : विधानसभा में मंगलवार को कांग्रेस ने महंगाई और ओबीसी आरक्षण पर सदन में जमकर हंगामा किया। कांग्रेस की गर्भगृह में की गई नारेबाजी के चलते प्रश्नोत्तर काल पूरा नहीं चल पाया और विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी और जब दोबारा सदन समवेत हुआ तो कांग्रेस विधायक फिर गर्भगृह में पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। इन हालातों में हंगामे के बीच सदन में विधेयक पेश कर उन्हें पारित करने की प्रक्रिया पूरी कराई गई और अनुपूरक बजट को भी मंजूरी देने का काम किया गया। विधेयक पारित होने के बाद विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई।


दरअसल प्रश्नोत्तर काल के हंगामे में स्थगित विधानसभा की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो कांग्रेस के विधायक दलित विरोधी सरकार और ओबीसी आरक्षण 27 प्रतिशत करो के नारे वाले एप्रिन पहनकर विधानसभा के भीतर पहुंच गए। नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने अध्यक्ष से महंगाई पर चर्चा कराने की मांग की। दूसरी ओर कांग्रेस के विधायक एप्रिन पहनकर गर्भगृह में पहुंच गए और नारेबाजी करते रहे। इस बीच सदन की कार्यवाही भी हंगामे के बीच चलती रही। हंगामे के बीच सदन में सरकारी विभागों के प्रतिवेदन रखे गए। विधायक हिना कावरे द्वारा बालाघाट जिले में खाद की कमी से उत्पन्न स्थिति को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी इस दौरान पेश किया गया। 


हंगामे के बीच ये विधेयक हुए पेश और पारित

 
विधानसभा में आज हंगामे के बीच आधे घंटे में सात विधेयक पारित हो गए। अध्यक्ष की अनुमति से मंमिध्यप्रदेश विनियोग अधिनियम निरसन विधेयक 2021, मध्यप्रदेश संशोधन अधिनियमों का निरसन विधेयक 2021, मध्यप्रदेश नगर पालिक विधि संशोधन विधेयक 2021, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2021, मध्यप्रदेश आबकारी संशोधन विधेयक 2021, मध्यप्रदेश विनियोग अधिनियम निरसन विधेयक 2021 को आधे घंटे के भीतर पेश कर पारित कर दिया गया। देवड़ा ने इसके अलावा मध्यप्रदेश माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2021 भी पेश किया जिसे मंजूरी दे दी गई।

अनुपूरक बजट भी पास

विधानसभा में आज हंगामे के बीच वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 4587.59 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। इस पर पहले चर्चा के लिए अध्यक्ष ने कल दो घंटे का समय तय किया लेकिन जब कांग्रेस सदस्यों का हंगामा जारी रहा तो अध्यक्ष ने अनुपूरक बजट को भी आज ही पारित करने के लिए प्रस्ताव मांगा और मंत्री के प्रस्ताव पर बजट पारित कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं