Breaking News

पुलिस अपराध करने पर अपराधी का नाम लिखेगी, जाति नहीं, जाति विशेष को जेल में नहीं डालेंगे : मुख्यमंत्री

पुलिस अपराध करने पर अपराधी का नाम लिखेगी, जाति नहीं, जाति विशेष को जेल में नहीं डालेंगे : मुख्यमंत्री

लोकमतचक्र.कॉम।
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पुलिस को अधिकार नहीं है कि जाति विशेष के नाम पर पकड़ कर जेल में डाल दें। अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई होगी लेकिन निर्दोषों के ऊपर कोई उंगली भी नहीं उठाएगा। अपराध करने पर अपराधी का नाम लिखा जाएगा। जाति का नाम नहीं लिखा जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने विमुक्त, घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़ समाज की पंचायत में कहा कि इस समाज के लोगों का सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण मध्यप्रदेश सरकार का संकल्प है। मंत्रालय का नाम अभी घुमक्कड़, अर्धघुमक्कड़ विभाग है। सबकी मांग के अनुरूप मंत्रालय का नाम घुमन्तु और अर्धघुमन्तु जनजातीय विभाग किया जायेगा। वर्ष 2011 में पहली बार तय किया था कि घुमन्तु और अर्धघुमन्तु का अलग से मंत्रालय बनाया जाएगा। आज मैं फिर ये कह रहा हूं कि आपके संपूर्ण कल्याण के लिए पूर्ण मंत्रालय बनाया जाएगा।

सीएम निवास में विभाग के मंत्री राम खेलावन पटेल, प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने कहा कि
मध्यप्रदेश में 31 अगस्त के दिन आपके विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। विकास की दौड़ में जो पिछड़ गए, गरीबी का दंश झेल रहे हैं, जिन्हें ऐतिहासिक रूप से समानता का दर्जा नहीं मिला, ऐसे मित्रों का मैं स्वागत करता हूँ। समाज के प्रतिभाशाली बच्चों का एडमिशन अगर मेडिकल कॉलेज में होता है तो उसकी फीस की व्यवस्था भी सरकार करेगी। जिनके आयुष्मान योजना के तहत कार्ड नहीं बने हैं उन सभी के कार्ड बनाए जाएंगे। कलेक्टर की अध्यक्षता में आपकी योजना के क्रियान्वयन के लिए कमेटी बनाई जाएगी। जो देखेगी कि आपको योजनाओं का लाभ बेहतर तरीके से मिले।

घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु जनजाति संग्रहालय बनेगा

सीएम ने कहा कि घुमन्तु, अर्धघुमन्तु जनजाति की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा ताकि संस्कृति संरक्षित रह सके। कुछ जातियां कुछ महीने अलग-अलग जगह भ्रमण करती हैं। उन जातियों के बच्चे को एक स्कूल में एडमिशन होने पर दूसरे जगह जाने पर पहले एडमिशन के आधार पर ही प्रवेश मिले ऐसी व्यवस्था की जाएगी ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। टोला-मंजरा को राजस्व ग्राम बनाने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इनका सर्वे किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं